बढ़ गए सोने के भाव, चांदी में भारी तेजी, जानिए क्या हो गई हैं कीमतें

बढ़ गए सोने के भाव, चांदी में भारी तेजी, जानिए क्या हो गई हैं कीमतें  बढ़ गए सोने के भाव, चांदी में भारी तेजी, जानिए क्या हो गई हैं कीमतें dfdh

घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने की कीमत में उछाल दर्ज किया गया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के भाव में 182 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़त दर्ज की गई है। इस बढ़ोत्तरी से सोने का भाव दिल्ली में 51,740 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में उछाल के चलते घरेलू स्तर पर तेजी दर्ज की गई। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में सोना 51,558 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

बढ़ गए सोने के भाव, चांदी में भारी तेजी, जानिए क्या हो गई हैं कीमतें prachina in article 1

सोने के साथ ही चांदी की हाजिर कीमत में भी सोमवार को उछाल दर्ज किया गया है। चांदी के भाव में सोमवार को 805 रुपये प्रति किलोग्राम की भारी तेजी दर्ज की गई है। इस तेजी से चांदी की कीमत 63,714 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 62,909 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात करें, तो सोना सोमवार को बढ़त के साथ 1,909 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी भी मामूली बढ़त के साथ 24.64 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखाई दी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी और प्रोत्साहन पैकेज को लेकर अनिश्चितताओं के चलते वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। सोमवार को कमजोर डॉलर के कारण भी सोने में खरीद को बल मिला है।

वहीं, घरेलू स्तर पर सोने की वायदा कीमतों की बात करें, तो सोमवार को ये भी बढ़त के साथ ट्रेंड करती दिखी हैं। एमसीएक्स एक्सचेंज पर दिसंबर वायदा के सोने की कीमत सोमवार शाम 0.48 फीसद या 241 रुपये की बढ़त के साथ 50,788 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करती दिखाई दी।

चांदी की बात करें, तो दिसंबर वायदा की चांदी की कीमत इस समय एमसीएक्स पर 1.96 फीसद या 1,209 रुपये की बढ़त के साथ 62,885 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड करती दिखाई दी।

COMMENTS