युवाओ के हित में सरकार का बड़ा फैसला , पढे खबर

युवाओ के हित में सरकार का बड़ा फैसला , पढे खबर  युवाओ के हित में सरकार का बड़ा फैसला , पढे खबर rajasthanyuvvaa

जयपुर. राज्य सरकार इन दिनों लगातार बेरोजगार युवाओंको नौकरियां देने के मसलों पर फैसले ले रही है. नई भर्तियों के सृजन से लेकर उनकी पूरी प्रक्रिया तय समय में कराने और समय पर ज्वॉनिंग देने के मसलों पर बैठकों का दौर चल रहा है और युवाओं के हित में फैसले लिये जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब यह तय किया गया कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड  किसी भी भर्ती में स्वीकृत पदों के मुकाबले तीन गुना चयनित अभ्यर्थियों की सूची संबंधित विभाग को भेजेगा.

युवाओ के हित में सरकार का बड़ा फैसला , पढे खबर prachina in article 1

इससे कुछ अभ्यर्थियों के ज्वॉइन नहीं करने की स्थिति में संबंधित विभाग को बार-बार चयन बोर्ड से सूची नहीं मंगवानी पड़ेगी और अन्य अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिये बुलाने और उनकी ज्वॉइनिंग का काम समय पर पूरा हो सकेगा. प्रशासनिक सुधार विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम अशोक गहलोत ने यह फैसला किया है. वहीं सभी विभागों में पहली नियुक्ति काउंसलिंग के माध्यम से देने का सिस्टम लागू किया जायेगा.

अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति का मौका मिल सकेगा
सीएम ने कहा कि चयनित अभ्यर्थियों की पूरी सूची विभाग को एक साथ उपलब्ध नहीं होने से अभ्यर्थियों को समय पर ज्वॉइनिंग देने में कठिनाई होती है. वर्तमान व्यवस्था में चयन बोर्ड की ओर से डेढ़ गुना अभ्यर्थियों की सूची संबंधित विभाग को भेजी जाती है. अब तीन गुना चयनित अभ्यर्थियों की सूची मिलने से विभाग को ज्वॉइन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की जगह मेरिट में नीचे के अभ्यर्थियों को पोस्टिंग देने में आसानी होगी. इस व्यवस्था से समय की बचत होगी और वेटिंग में चल रहे अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति का मौका मिल सकेगा.

COMMENTS