ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी  ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी train jpg

जयपुर। कोरोना काल में पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद होने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए अब रेलवे ने कमर कस ली है। इसके लिए रेलवे अफसर माल ढुलाई पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। इसको लेकर हाल ही में एक नई पहल भी शुरू की है। जिसके तहत यात्री व व्यापारी ट्रेन टिकट रिजर्वेशन की माफिक 120 दिन पहले अपने सामान की बुकिंग करवा सकेंगे। वह महज दस प्रतिशत शुल्क जमा कर जरूरत के अनुसार अपनी मनचाही ट्रेन और पहुंचाने का दिन भी तय कर पाएंगे।

ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी prachina in article 1

यह पूरी तरह से टिकट बुकिंग की तरह ही होगा। दरअसल, ट्रेनों में लगे पार्सल बोगी में पार्सल बुक करके भेजा जाता था। इसके बाद ट्रेन की उपलब्धता के अनुसार माल को ट्रेनों से भेजा जाता है। इससे बाद ट्रेन नहीं नहीं होने या समय पर सामान नहीं रख पाने के कारण स्टेशन पर ही सामान पड़ा रहता था तो कई बाद एक स्टेशन पर सामान नहीं उतर पाने के कारण दूसरे ट्रेन से कहीं और पहुंच जाता था। जिससे लोगों को परेशानी होती थी। अब रेलवे ने एडवांस पार्सल स्पेस बुक कराने की सुविधा शुरू कर दी है। जिससे खाद्यान्न, दूध, कोयला, दवाइयां, कपड़े, रोजमर्रा की वस्तुएं आदि भेज सकेंगे। हालांकि वर्तमान में पार्सल एक्सप्रसे ट्रेनों भी संचालित हो रही हैं।

72 घंटे पहले रद्द या जमा करवा सकेंगे राशी

यात्रियों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मुख्य पार्सल पर्यवेक्षक से संपर्क करना होगा। 120 दिन पहले तक बुकिंग करवा सकेंगे। कुल पार्सल भाड़े की 10 प्रतिशत राशी आवेदन के साथ और शेष राशि गाड़ी से रवाना होने के 72 घंटे पहले जमा करवानी होगी। अगर रद्द करते हैं तो जमा राशि का 50 फीसदी ही मिल सकेगी। इस सौगात से यात्री और व्यापारी दोनों को राहत मिलेगी। मुंबई सुपरफास्ट में बुकिंग शुरु हो चुकी है। करीबर 30 टन से ज्यादा बुक हो चुका है। इस ट्रेन में पार्सल वैन भी जोड़ दिया है। अन्य ट्रेनों के लिए बुकिंग आ रही है।

 

COMMENTS