राजस्थान में पैरेंट्स को बड़ी राहत , लिया यह बड़ा फैसला

राजस्थान में पैरेंट्स को बड़ी राहत , लिया यह बड़ा फैसला  राजस्थान में पैरेंट्स को बड़ी राहत , लिया यह बड़ा फैसला rajasthan perents

निजी स्कूलों को राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) को एक बड़ी राहत दी है. सरकार ने 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए ट्यूशन फी 30 फीसदी की कटौती करने का निर्देश दिया है. वहीं राज्य बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में भी 9वीं से 12वीं कक्षाओं के लिए कोर्स को 40 फीसदी तक कम कर दिया गया है. फीस की कमी करने के पीछे सरकार का कहना है कि चूंकि सीबीएसई ने 30 फीसदी तक सिलेबस कम कर दिया है इसलिए राजस्थान सरकार ने ट्यूशन फीस  (Tuition Fee) को कम कर दिया है. वहीं राजस्थान बोर्ड ने सिलेबस को 40 फीसदी कम कर दिया है इसलिए उन्हें भी फीस को 40 फीसदी तक कम करना चाहिए. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने बुधवार को यह आदेश जारी किया.

राजस्थान में पैरेंट्स को बड़ी राहत , लिया यह बड़ा फैसला prachina in article 1

इसके अलावा राजस्थान सरकार ने शिक्षा विभाग ने स्कूलों को 2 नवंबर से खोलने का सुझाव भी दिया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय को भी एसओपी दिशा निर्देशों के साथ ही एक रिपोर्ट सौंपी गई है. हालांकि, स्कूलों को खोलने का निर्देश 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए दिया गया है. पहली से आठवीं के लिए कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है.

स्कूलों को खुलने पर फीस से संबंधित फैसला लिया जाएगा. चूंकि पिछले आठ महीनों से स्कूल कॉलेज बंद हैं इसलिए फीस को लेकर समिति का गठन किया गया था. राजस्थान में पैरेंट्स भी नो स्कूल, नो फी की मांग कर रहे थे. इसी के बाद राज्य सरकार ने समिति का गठन किया गया था. इसी के बाद के फैसला लिया गया था.

COMMENTS