राजस्थान में जारी हुई स्कूल व कॉलेज के लिए गाइडलाइन

राजस्थान में जारी हुई स्कूल व कॉलेज के लिए गाइडलाइन  राजस्थान में जारी हुई स्कूल व कॉलेज के लिए गाइडलाइन dghffj

राजस्थान में जारी हुई स्कूल व कॉलेज के लिए गाइडलाइन mr bika fb post

स्कूल व कॉलेजों को 18 जनवरी से खोले जाने को लेकर गृह विभाग गाइडलाइन के बाद गुरुवार को स्कूल शिक्षा विभाग और उच्च शिक्षा विभाग ने स्कूल और कॉलेजों के एसओपी जारी की। स्कूल शिक्षा विभाग 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोले जाने का समय भी निर्धारित किया है। 10वीं व 12वीं क्लास के विद्यार्थी सुबह 9.30 बजे स्कूल आएंगे। जबकि 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए आधा घंटे बाद 10 बजे से शुरू होगा। दोनों की छुट्टी में भी आधे घंटे का अंतर रहेगा। 10वीं व 12वीं की छुट्टी दोपहर 3.30 बजे होगी, जबकि 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों की छुट्टी शाम 4 बजे होगी। लॉकडाउन से पहले स्कूलों में शुरू की गई नो-बैग डे की मुहिम को फिलहाल रद्द किया गया है। शनिवार को भी पढ़ाई करवाई जाएगी। वहीं स्कूलों में फिलहाल मिड डे मील नहीं बनाया जाएगा। सूखा राशन ही बांटा जाएगा। यह भी स्कूल के दौरान नहीं बांटा जाएगा।

राजस्थान में जारी हुई स्कूल व कॉलेज के लिए गाइडलाइन prachina in article 1

खुले में बैठाएं विद्यार्थियों को

गाइडलाइन के अनुसार अगर क्लास में जगह कम हो तो बच्चों को खुले मैदान में दूर-दूर बैठाया जाए। एक कक्षा कक्ष में क्षमता के 50 फीसदी बच्चों को ही बैठाया जा सकेगा। शेष 50 फीसदी बच्चे दूसरे कक्षा कक्ष में बैठाए जा सकते हैं। पानी की बोतल बच्चों को घर से लानी होगी। जिसे वे एक-दूसरे को नहीं दे। मौजूदा शिक्षण सत्र में कक्षा शिक्षण 15 मई तक होगा।

उच्च शिक्षा : केवल अंतिम वर्ष की कक्षाएं चलेगी

कॉलेज व विवि में केवल अंतिम वर्ष की कक्षाएं 18 जनवरी से चलाई जाएंगी। उच्च शिक्षा ने प्रदेश के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, निजी विश्वविद्यालयों के प्रेसिडेंट और कॉलेज शिक्षा के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने संबंधित गाइडलाइन जारी की है। कॉलेज विद्यार्थियों को भी पानी की बोतल स्वयं ही लानी होगी। विद्यार्थियों के तापमान की जांच के बाद ही प्रवेश करने दिया जाए। एक कक्षा से दूसरी कक्षा के बीच कम से कम 30 मिनट का अंतराल रखा जाए, ताकि सभी बच्चे बैंच पर आसानी से बैठ सके और भीड़ एकत्रित नहीं हो सके।

COMMENTS