fbpx

डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ,22 पॉजिटव के साथ अब तक हुए 618 मरीज

डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ,22 पॉजिटव के साथ अब तक हुए 618 मरीज  डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ,22 पॉजिटव के साथ अब तक हुए 618 मरीज chdbz

डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ,22 पॉजिटव के साथ अब तक हुए 618 मरीज mr bika fb post

बीकानेर। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू मुक्त बीकाणा अभियान के तहत जन जागरण व एंटी लारवा गतिविधियों पर जोर दिया जा रहा है। जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देश पर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी डेंगू पॉजिटिव आए मरीजों के घर पहुंचे। नजदीकी डिस्पेंसरी टीम द्वारा सर्वे व एंटी लारवा गतिविधियां की गई या नहीं इसकी भी पड़ताल की गई । दल में शामिल डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता व मच्छर जनित बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ अनिल वर्मा ने मरीजों व उनके परिजनों की स्वास्थ्य जांच की व आवश्यक सलाह दी। दल द्वारा घरों में मच्छरों की तलाश की गई। घरों के कोने कोने की तलाश की परंतु मच्छर नहीं मिले। संभवतः डेंगू पॉजिटिव आने के बाद मरीज के परिजनों द्वारा साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया। साथ ही डिस्पेंसरी की टीम द्वारा भी मच्छर रोधी गतिविधियां की गई थी। दल में शामिल एमपीडब्ल्यू हीरा भाटी व नर्सिंग स्टाफ सरोज घई द्वारा घरों में एंटी लारवा गतिविधियों की जानकारी दी गई। डॉ अनिल वर्मा ने बताया कि आईसीएमआर की शोध हेतु मरीज के घर से मच्छर का संकलन कर भिजवाया जाना है। उन्होंने बताया कि एडीज एजिप्टी मच्छर के शरीर पर सफेद चकत्ते व धारियां होती है जिससे यह चितकबरा मच्छर आसानी से पहचान में आ जाता है।
सीएमएचओ डॉ ओम प्रकाश चाहर ने बताया कि बुधवार को जिले भर से 883 सैंपल का एलाइजा टेस्ट किया गया जिसमें से 22 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए। इस प्रकार अब तक जिले में डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या 618 हो गई है।

डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ,22 पॉजिटव के साथ अब तक हुए 618 मरीज prachina in article 1
Zomato  डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ,22 पॉजिटव के साथ अब तक हुए 618 मरीज o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page