कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए अहम निर्देश

कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए अहम निर्देश  कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए अहम निर्देश hsfd

जयपुर. प्रदेश में कोरोना संक्रमित  गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिल सके इसके लिए राज्य सरकार ने कई ठोस कदम उठाते हुए अब सीधे ऑक्सीजन प्लांट पर ही नजर रखनी शुरू कर दी है. इससे कोरोना संक्रमित मरीजों को पर्याप्त मात्रा में मिल ऑक्सीजन मिल सकेगी. ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए औषधि नियंत्रक अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है.

कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए अहम निर्देश prachina in article 1

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने हाल ही में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए निर्देश दिए थे कि इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं ताकि कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो. इस पर औषध एवं नियंत्रण संगठन ने जयपुर जिले में स्थापित ऑक्सीजन निर्माता फर्म और कंपनियों पर निगरानी रखने के लिए औषधि नियंत्रक अधिकारियों को नियुक्त कर दिया है. गंभीर प्रकृति के रोगियों को मेडिकल ऑक्सीजन गैस की अधिक जरूरत रहती है.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस की बहुत ज्यादा डिमांड है

अभी जयपुर शहर के सभी अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर में मेडिकल ऑक्सीजन गैस की बहुत ज्यादा डिमांड है. जयपुर जिले में स्थित मेडिकल गैस निर्माता ईकाइयों पर औषधि नियंत्रण अधिकारियों को नियुक्त कर दिया गया है. ये अधिकारी अगले आदेश तक प्रतिदिन प्लांट पर उपस्थित रहकर प्लांट पर होने वाली ऑक्सीजन निर्माण, विक्रय तथा अन्य समस्त गतिविधियों पर निगरानी रखेंगे. ये अधिकारी रोजाना शाम को सहायक औषधि नियंत्रक और नोडल अधिकारी महेंद्र सिंह शेखावत जयपुर को रिपोर्ट भेजेंगे.

कोरोना संक्रमण बड़ी तेजी से पैर पसारता जा रहा
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण बड़ी तेजी से पैर पसारता जा रहा है. ऐसे में अस्पतालों में बेड्स, वेंटिलेटर्स और ऑक्सीजन की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. हालांकि राज्य सरकार इन सभी पर पैनी नजर रखे हुये है, लेकिन फिर भी कई जगह इनके अभाव की खबरें आ रही हैं. ऐसे में सरकार ने किसी भी हालात से निपटने के लिये यह कदम उठाया है,

COMMENTS