Heat Wave Alert : मौसम विभाग का 5 दिन के लिए अलर्ट , छुट्टियां रद्द

3 Min Read
Heat Wave Alert

Heat Wave Alert

प्रदेश में गर्मी ने भीषण रूप धारण कर लिया है। आगामी पांच दिनों में हीटवेव का असर और भी तेज रहेगा, जिससे दिन के तापमान में दो डिग्री तक की वृद्धि हो सकती है। मौसम केंद्र जयपुर ने अगले पांच दिनों के लिए राज्य में ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। इन हालातों को देखते हुए राज्य सरकार ने संभाग, जिला एवं उपखंड के सभी बड़े प्रशासनिक अधिकारियों के अवकाश रद्द कर दिए हैं।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा बिजली, पानी और चिकित्सा संबंधी दिए गए दिशा-निर्देशों के बाद, इन विभागों के अधिकारियों के अवकाश निरस्त कर उन्हें बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ने का आदेश दिया गया है। उधर, गर्मी के चलते बूंदी जिले में एक मनरेगा महिला श्रमिक की मौत हो गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, हीटवेव के चलते दिन का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है। मंगलवार को अधिकांश शहरों में दिन का तापमान 46 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। सबसे अधिक तापमान पिलानी में 47.2 डिग्री दर्ज किया गया। 16 शहरों में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा।

……

Heat Wave Alert
Heat Wave Alert

Heat Wave Alert

इस मॉनसून होगी ज्यादा बारिश
मौसम विभाग ने बताया है कि इस साल मॉनसून ज्यादा बेहतर रहने वाला है। देश में इस बार बारिश औसत से ज्यादा होने जा रही है। ला नीना का इस बार मानसून पर बड़ा प्रभाव पड़ने जा रहा है। इसके कारण देश के कई प्रदेशों में झमाझम बारिश होने जा रही है। इस साल भारत में ला नीना का असर जून से ही दिखने लगेगा। इस साल बारिश भी ज्यादा होगी और ठंडक भी बढ़ेगी।

Heat Wave Alert

मुख्यालय में रहने के निर्देश

झुलसा देने वाली गर्मी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बिजली, मेडिकल और पीएचईडी विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं और उन्हें मुख्यालय में ही रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, बिजली और पानी से जुड़े जिम्मेदार अधिकारियों को 24 घंटे कॉल सेंटर पर तैनात रहने और आम जनता की समस्याओं का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं।

Heat Wave Alert
Heat Wave Alert

 

 

Share This Article