राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जारी हुई चेतावनी

 राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जारी हुई चेतावनी

राजस्थान के शेखावाटी सहित प्रदेश के कई इलाकों में चार दिन भारी से अति भारी बरसात हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार शनिवार को उत्तर पूर्वी राजस्थान के आसपास एक परिसंचरण तंत्र बनने से राज्य के पूर्वी भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 18 से 20 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और 18-19 जुलाई को इस सिस्टम का असर सबसे ज्यादा रहने की संभावना है। भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के जिलों में 17 से 20 जुलाई को कहीं-कहीं भारी बरसात होने की संभावना है। 18 व 19 जुलाई को भरतपुर व जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बरसात होने की संभावना है। केंद्र के अनुसार आगामी चार-पांच दिन में गर्जन के साथ तीव्र आकाशी बिजली चमकने और कहीं-कहीं बच्चों का हाथ होने की संभावना भी बनी हुई है।

दो दिन यहां होगी बारिश 

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार शनिवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनंू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन व वज्रपात की संभावना है। जबकि दौसा ,भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालौर ,जोधपुर, नागौर व पाली जिलों में कहीं-कहीं में मेघगर्जन व वज्रपात के साथ हल्की व मध्यम बरसात हो सकती है।

रविवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं ,करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही टोंक, उदयपुर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन- वज्रपात की संभावना है। सीकर, जयपुर, सवाई माधोपुर व करौली जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात तथा अलवर, भरतपुर, झुंझुनंू, दौसा व धौलपुर जिले में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात हो सकती है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के चूरू, हनुमानगढ़, जालौर, जोधपुर, नागौर व पाली जिलों में कहीं-कहीं में मेघगर्जन व वज्रपात के साथ बरसात हो सकती है।

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page