Heavy Rain : राजस्थान के इन जिलों में IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

3 Min Read
Heavy Rain

Heavy Rain : राजस्थान में बारिश का दौर लगातार जारी है. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिले भारिश के चलते भीगते नजर आए है. मौसम विभाग ने जुलाई माह के अंत तक अच्छी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और अधिक बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने राजस्थान के अधिकांश जिलों में जोरदार बारिश की संभावना जताई है. पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर और भरतपुर के साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है. बीती शाम हाड़ौती अंचल में जोरदार बारिश देखने को मिली है.

अगले कुछ दिनों तक पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर और भरतपुर के साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है. साथ ही तेज हवाओं का दौर भी देखने को मिल सकता है. हाड़ौती अंचल में दिनभर बागल छाए रहने के बाद शाम तक जोरदार बारिश का दौर देखने को मिला, जिससे तापमान में भी गिरावट आई है.

इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है, जिसमें जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर और भरतपुर जिले मुख्य रुप से शामिल है. इसके अलावा बीकानेर, दौसा और चूरु में भी बारिश देखने को मिल सकती है. हालांकि इस साल हुई बारिश का कोटा लगभग पूरा होता दिखा है और अच्छी बारिश से नदी-तालाब जलमग्न हो उठे है.

- Advertisement -

प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश
Heavy Rain : आंकड़ो के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में बीते दिन बारिश देखने को मिली है. कोटा में अचानक मौसम बदलने के बाद करीब 1 घंटे तक बारिश का दौर जारी रहा. बीते 24 घंटो की बात करें तो जिले में करीब 10 मिमी तक बारिश दर्ज की गई, जिसके कारण कोटा बैराज के 2 गेट खोल दिए गए. बूंदी जिले में बादल छाए रहने से उमस ने लोगों को परेशान किया. कुछ देर की बारिश के बाद सामान्य रहा.

Share This Article