featuredबीकानेरराजस्थान

जैसलमेर-बाड़मेर में तेज बारिश , इन 13 जिलों में बारिश की संभावना

राजस्थान में प्रीमानसून ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. यहां बीते 2 दिनों से जमकर हो रही बारिश से सड़कें तर हो गईं. वहीं भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत मिल गई. साथ ही तेज बारिश के बाद किसानों के चेहरे पर मुस्कान झलकी. पाली, सिरोही, उदयपुर और जालोर जिलों के कई इलाकों में झमाझम बारिश के बाद नदियों फिर से चलने लगीं. रेगिस्तानी जिले जैसलमेर-बाड़मेर में भी हुई तेज बारिश से लोगों को राहत महसूस हुई. यहां बारिश के बाद लू, तपन और सूखे से लोगों को निजात मिल गई. तेज बारिश के कारण सिरोही के पिंडवाड़ा तहसील में बारिश के चलते झाडोली नदी फिर से बहने लगी. पाली जिले के काकराड़ी व कोयलवाव नदी में पानी आने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं. मौसम विभाग ने मंगलवार को भी 13 जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी भागों (बीकानेर संभाग) में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 17-18- 19 जून को मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. वहीं बुधवार को बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी देखी जाएगी. हालांकि छुटपुट स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियां पूर्वी राजस्थान में आगामी तीन-चार दिन जारी रहेगी.

इन जगहों पर जमकर बरसे बदरा
मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि बाड़मेर जिले में अति भारी बारिश व बारां जिले में भारी बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक चौहटन, बाड़मेर में 130mm, पूर्वी राज अटरू, बारां में 98mm दर्ज की गई. इसके साथ ही अगले कुछ घंटों में दक्षिणी राजस्थान के कुछ भागों, अजमेर, जयपुर संभाग में भी बारिश की संभावना बनी हुई है.

इन जिलों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के नागौर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, सिरोही, जालौर, उदयपुर, पाली, कोटा, बारां, झुंझुनू, बीकानेर और झालावाड़ के साथ आस-पास के क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों में 30-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. वहीं बुधवार यानी 15 जून को बारिश कम होने की संभावना जताई जा रही है.

What's your reaction?