fbpx

यातायात सुगम और सुचारू बनाने के लिए हेटगा अस्थायी अतिक्रमण-गौतम

यातायात सुगम और सुचारू बनाने के लिए हेटगा अस्थायी अतिक्रमण-गौतम bikaner hulchul यातायात सुगम और सुचारू बनाने के लिए हेटगा अस्थायी अतिक्रमण-गौतम IMG20200113163318

बीकानेर,  शहर के मुख्य मार्गों से अस्थायी अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम द्वारा विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कहा है कि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम और सुचारू बनाने के लिए एक अभियान चलाकर सभी प्रकार का अस्थायी अतिक्रमण हटवाया जाए। गौतम ने कहा कि इस कार्यवाही में निगम के साथ नगर विकास न्यास, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर), डिप्टी एसपी ट्रैफिक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर समन्वय कर प्रभावी कार्यवाही करें। जिला कलक्टर ने कहा कि अतिक्रमण हटाने के लिए की गई कार्यवाही की प्रगति रिपोर्ट हर सप्ताह भेंजें। यह सुनिश्चित करें कि एक बार अतिक्रमण हटवाने के बाद दुबारा अतिक्रमण ना हो। इस कार्यवाही से विजीबल चेंज आए।
पशु छुड़वाने के लिए देने होंगे 2100 रुपए
गौतम ने कहा कि शहरी आबादी क्षेत्र में पशु रखना अवैध है। अवैध रूप से डेयरी चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए जुर्माना लगाएं। सड़क पर खुला घुमाता पशु निगम द्वारा पकड़े जाने पर छुड़वाने के लिए 2100 रुपए का जुर्माना सम्बंधित से वसूल किया जाए। निगम शहर में आवश्यकता के अनुसार सार्वजनिक शौचालय अगली बैठक तक प्रारम्भ कर रिपोर्ट करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि सुजानदेसर में गंदे पानी की समस्या के निवारण के लिए नगर विकास न्यास वर्किंग एंजेसी होगी। इस समस्या के निस्तारण के लिए शीघ्र डीपीआर बनाकर काम शुरू किया जाए। इस कार्य की प्रगति का नियमित रिव्यू किया जाएगा।
गौतम ने कहा कि निगम, आरयूआईडीपी द्वारा जिन भी क्षेत्रों में सीवरेज कार्य पूर्ण हो चुका हैं वहां रोड़ रीस्टोरेशन कार्य को पूर्ण गुणवत्ता के साथ प्रारम्भ करवाएं। सड़क पुनर्निर्माण में यह सुनिश्चित हो कि लेयर वाइज काॅम्पेक्शन हो ताकि सड़कें धंसे नहीं। सीवरेज चैम्बर की सफाई आदि के सम्बंध में भी निगम समानांतर व्यवस्था प्रारम्भ करवाएं। गजनेर रोड़ पर सड़क पर भरे पानी को साफ करने तथा अतिक्रमण हटाने के लिए निगम, यूआईटी और पीडब्ल्यूडी से समन्वय कर कार्य करने करें। जिला कलक्टर ने कहा कि सीवरेज ओवरफ्लो की स्थिति ना बने इसके लिए निगम आमजन में जागरूकता के लिए अभियान चलाएं, मोहल्ला विकास समितियों का सहयोग लें।
गूगल में मार्क करें हैरिटेज वाॅक
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा बीकानेर शहर के हैरिटेज वाॅक के रूट को गूगल में मार्क करें तथा इसमें आनी वाली हैरिटेज दुकानों को पाॅप अप किया जाए, जिससे यहां आने वाले पर्यटक बीकानेर की ऐतिहासिक धरोहर से रूबरू हो सकें। उन्होंने ने कहा कि पर्यटन विभाग शहर के होटलों में हैरिटेज वाॅक के स्टेण्डी लगवाते हुए गाइड आदि को पर्यटकों को इस रूट पर लाने के लिए प्रेरित करें और स्थानीय लोगों को पर्यटकों के साथ व्यावहारिक बनाने के लिए प्रशिक्षण दिलवाएं। इस रूट पर तांगा वाला भी प्रारम्भ किए जाएं।
गौतम ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों और सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों के समयबद्ध और गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए अधिकारी गंभीर रहे। सीएम जनसुनवाई के प्रकरणों को जिला स्तरीय अधिकारी व्यक्तिगत रूप से देख कर गुणवतापरक तरीके से निस्तारित करवाएं। उन्होंने लोक सेवाएं सहायक निदेशक को निर्देश दिए कि जिन विभागों में एक वर्ष और छह माह से पुराने प्रकरण लम्बित है उन विभागों के प्रमुख शासन सचिव को प्रकरणों की स्थिति और सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही हेतु लिखें।
जिला कलक्टर ने कहा कि गरीबी, भुखमरी, गुणवत्तापरक शिक्षा सहित सतत विकास के 17 लक्ष्य  प्राप्त करने के लिए विभिन्न विभाग अपनी-अपनी कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें और सरकारी योजनाओं की क्रियान्वति इस प्रकार हो कि ये लक्ष्य प्राप्त किए जा सके। बैठक में निगम आयुक्त डाॅ प्रदीप के गवांडे, नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, पानी-बिजली सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0