उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में दी नई सौगात

 उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में दी नई सौगात

बीकानेर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने अपने विधानसभा क्षेत्र श्रीकोलायत के दौरे के दौरान ग्रामीणों को कई सौगाते दी। उन्होंने राजकीय विद्यालयों में नव निर्मित कक्षा-कक्षों का लोकार्पण किया तथा स्वास्थ्य केंद्र को एम्बुलेंस भेंट की तथा किसान पथ का शिलान्यास किया।
मंत्री भाटी ने शनिवार को ग्राम पंचायत बांगड़सर की माध्यमिक विद्यालय व मिठड़िया की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में समग्र शिक्षा की ओर से नाबार्ड आर.आई.डी.एफ योजना के तहत 70.46 लाख की लागत से बने नवनिर्मित कक्षा-कक्षों मय बरामदा का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने किसान पथ मिठड़िया से सुथारों की ढ़ाणियों (ग्रांधी मार्ग) तक का शिलान्यास भी किया। उन्होंने ग्राम पंचायत गडियाला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को विधायक निधि कोष से स्वीकृत आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एम्बुलेंस भेंट की।

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने इस दौरान आयोजित समारोह में कहा कि विधानसभा क्षेत्र कोलायत में गत् ढ़ाई वर्ष में शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल व सड़क विकास की दृष्टि से नए आयाम हासिल किए है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत सरकार का एक लक्ष्य है कि राज्य में शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं का विस्तार हो। उन्होंने कहा कि श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में विकास की दृष्टि से एक नए युग की शुरुआत चुकी है। इसे रूकने नहीं दिया जायेगा। उन्होंने ग्राम पंचायत बांगड़सर में कहा कि राजकीय माध्यमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करवाया जायेगा। उन्होंने विद्यालय को विधायक निधि कोष से 200 टेबल-कुर्सी तथा 50 हजार रूपये शाला स्टाॅफ के लिए फर्नीचर देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की स्कूलों के विकास में कोई कमी नहीं रखी जायेगी। विद्यालय प्रशासन की मांग के अनुरूप सुविधाएं दिलवाई जायेगीं।
उन्होंने ग्राम पंचायत मिठड़िया में किसान पथ की आधारशिला रखते हुए कहा कि मिठडिया से ग्रान्धी तक की 9 किलोमीटर सड़क में से 6 किलामीटर सड़क स्वीकृत करवा दी गई है। शेष तीन किलोमीटर सड़क भी शीघ्र स्वीकृत करवा दी जायेगी।
डाॅ.भीमराव अम्बेडकर सर्किल का लोकार्पण-उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि बांगड़सर में अम्बेडकर भवन बनवाने के प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने बांगड़सर में डाॅ.भीमराव अम्बेडकर सर्किल का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर डाॅ.भीमराव अम्बेडकर स्मारक समिति के करणाराम गर्ग, संयोजक प्रहलाद तंवर, अध्यक्ष श्रीमती पुष्पादेवी मेघवाल, सरपंच देबूराम मेघवाल, पुनाराम मेघवाल उच्च शिक्षा मंत्री का स्वागत किया।
किया पौधा रोपण- उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने बांगडसर व मिठड़िया में वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत की और पौध लगाए। उन्हांेने वृक्षारोपण अभियान से जुड़े लोगों से कहा कि पौध लगाने से ही पौधा बड़ा नहीं होता है। इसे जीवित रखने के लिए इनकी सारसंभाल किया जाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस बार घर-घर में औषधीय पौध लगाने की योजना स्वीकृत की है। प्रत्येक परिवार को 4 औषधीय पौधे के दो-दो पौध निःशुल्क दी जायेगी।

आमजन के सुने अभाव अभियोग-उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने बांगड़सर, मिठड़िया और गडियाला में आयोजित कार्यक्रमों में आमजन के अभाव-अभियोग सुने और मौके पर ही समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने इन गांवोें में पानी-बिजली, सड़क, स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति के बारे में अधिकारियों से फीडबैक लिया और प्राप्त परिवेदनाओं का निस्तारण तुरन्त करने के निर्देश दिए। मिठड़िया में ग्रामीणों ने स्माल पेच, मीडियम पेच आवंटन तथा लंबित खातेदारी प्रकरण को सुलझााने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि कोरोना की वज़ह से बहुत सी सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार रूकी है। हमें कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सावचेत रहते हुए कोरोना की गाइडलाइन का पालन जारी रखना है। उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि पात्र प्रत्येक ग्रामवासी का टीकाकरण होना चाहिए। टीकाकरण के लिए अगर कैम्प लगाना पड़े तो लगाए।

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में दी नई सौगात WhatsApp Image 2021 07 10 at 6

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में दी नई सौगात WhatsApp Image 2021 07 10 at 6

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page