उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने की जनसुनवाई , दिए ये निर्देश

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने की जनसुनवाई , दिए ये निर्देश  उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने की जनसुनवाई , दिए ये निर्देश IMG 20210109 WA0112

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने की जनसुनवाई , दिए ये निर्देश mr bika fb post

बीकानेर। हर माह की तरह शनिवार 9 तारीख को चिकित्सा विभाग द्वारा फिजिकल डिस्टेसिंग के साथ प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में विशेष एएनसी शिविर आयोजित किए गए। गर्भवतियों को खून की जांच, हीमोग्लोबिन, रक्तचाप, शुगर, पेशाब की जांच, सोनोग्राफी, वजन की जांच, ऊंचाई, पेट की जांच इत्यादि जांचों सहित आवश्यक औषधियांे की निशुल्क सेवाएं उपलब्ध करायी गई। सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप ने बताया कि कड़ाके की ठंड के बावजूद इस माह अभियान पिछले 1 साल में सबसे सफल अभियानों में रहा। समस्त सीएचसी, पीएचसी, यूपीएचसी, शहरी डिस्पेंसरी और जिला अस्पताल सहित जिले भर के 90 अस्पतालों में चिकित्सकों द्वारा कुल 2,467 गर्भवतियों की गुणवत्तापूर्ण एएनसी जांचें की गई। जिला अस्पताल में 54 गर्भवतियों की एएनसी की गई, 9 की एचआईवी जांच हुई।
आरसीएचओ डॉ आर.के. गुप्ता ने बताया कि शहरी यूपीएचसी में 264, खण्ड बीकानेर में 334, श्रीडूंगरगढ़ में 307, नोखा में 543, कोलायत में 390, लूणकरणसर में 380 व खाजूवाला में 195 गर्भवतियों की जांचे हुई। मातृ व शिशु मृत्युदर में कमी लाने विशेषकर एनीमिया की जांच कर एनेमिक महिलाओं को आवश्यकतानुसार आयरन की गोलियां, आयरन सुक्रोज इंजेक्शन डोज व ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया गया।

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने की जनसुनवाई , दिए ये निर्देश prachina in article 1

COMMENTS