उच्च शिक्षा मंत्री ने देशनोक और कोलायत में भेंट किए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर’ व एम्बुलेंस

 उच्च शिक्षा मंत्री ने देशनोक और कोलायत में भेंट किए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर’ व एम्बुलेंस

बीकानेर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को देशनोक में राजस्थान फाउण्डेशन की ओर से उपलब्ध करवाए गए 4 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देशनोक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी लोकेन्द्र सिंह राठौड़ को भेंट किए।
उच्च शिक्षामंत्री ने इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना वैक्सीनेशन की स्थिति का जायजा लिया तथा निर्देश दिए कि वैक्सीन की एक भी डोज व्यर्थ नहीं होनी चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में वैक्सीन लगवाने आए व्यक्ति से बातचीत की तथा कहा कि वह दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करे। शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन ही कोरोना से बचाव में सबसे बड़ी भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी बरकरार है, इसके मद्देनजर पूर्ण सावधानी रखी जाए। कोई भी गाइडलाइन की अवहेलना नहीं करे।
देशनोक नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश मूंधड़ा ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र के विधायक तथा उच्च शिक्षा मंत्री के प्रयासों से देशनोक में चिकित्सकीय व्यवस्था सुदृढ़ीकरण के ऐतिहासिक कार्य हुए हैं तथा आधारभूत सुविधाओं में वृद्धि हुई है। देशनोक में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। यहां महाविद्यालय एवं उपतहसील खुलवाने जैसे ऐतिहासिक कार्य हुए हैं।
उन्होंने बताया कि इन्हीं के प्रयासों की बदौलत देशनोक पालिका क्षेत्र में 3 करोड़ 37 लाख रूपए की लागत से सीवरलाईन का कार्य होगा। साथ ही देशनोक कस्बे में 10 किलोमीटर सड़क निर्माण का कार्य करवाया जाएगा। आने वाले समय में आयोजित होने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत देशनोक के आमजन की मांग को देखते हुए आमजन के पट्टे बनाने के कार्य किया जाएगा। उन्होंने मंत्री भाटी से आग्रह किया कि इसमें अगर नियमों के तहत कोई अड़चन आती है तो इनमें संशोधन करवाकर पट्टे बनवाए जाएं।
मूंधड़ा ने बताया कि उप तहसील देशनोक भवन के लिए जमीन का चिन्ह्ीकरण कर लिया गया है। मंत्री भाटी की प्रेरणा से एस.एल.दुग्गड़ चेरिटेबल ट्रस्ट, कोलकाता द्वारा राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन निर्माण के लिए 2 करोड़ रूपए दिए जाएंगे।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक देवेन्द्र चैधरी ने बताया कि देशनोक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शीघ्र ही 30 आॅक्सीजन बैड तैयार होंगे। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी मीनू वर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, चान्द अली रंगरेज ने भी अपने विचार व्यक्त किए। एम्बूलेंस का संचालन श्री करणी मण्डल सेवा सदन देशनोक द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर सीएचसी इन्चार्ज लोकेश गुप्ता, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रमेश गुप्ता, डाॅ. लोकेश सिंह राठौड़ दीलिप बाठिया आदि मौजूद रहे।

’उच्च शिक्षा मंत्री ने देशनोक और कोलायत में भेंट की एक-एक एम्बुलेंस’व 47 आॅक्सीजन कंसंट्रेटर

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने अपने विधायक निधि कोष से देशनोक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को एक एम्बुलेंस शुक्रवार को उपलब्ध कराई। सभी आवश्यक चिकित्सकीय संसाधनों से सुसज्जति इस एम्बुलेंस पर लगभग 15 लाख रुपये व्यय हुए हैं।
भाटी ने कहा कि विधायक कोष से दी गई राशि से शीघ्र सी.एच.सी. देशनोक को आगामी आठ दिनों में नई एक्स-रे मशीन सहित अन्य चिकित्सकीय संसाधन मिल जाएंगे। एक्स रे मशीन के लिए तकनीकी कर्मचारी की व्यवस्था कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निपटने के लिए देशनोक को आॅक्सीजन उपलब्धता के दृष्टिकोण से आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए 50 ऑक्सीजन सिलेण्डर क्षमता के ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की प्रक्रिया चल रही है। इसका टेण्डर हो गया है। उन्होंने बताया कि सी.एच.सी. में सभी रिक्त पदों को भरवाने की कार्यवाही भी प्राथमिकता से की जाएगी। उन्होंने बताया कि देशनोक सी.एच.सी. के लिए 53 नर्सिंग स्टाॅफ के पद स्वीकृत हुए हंै।
’कोलायत में भेंट की एम्बुलेंस’
उच्च शिक्षा मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, कोलायत के प्रभारी डाॅ. दीवाकर को विधायक निधि कोष से उपलब्ध करवाई गई एम्बुलेंस की चाबी सौंपी। इस दौरान उन्होंने कहा कि विधायक निधि कोष से कोलायत विधानसभा क्षेत्र के सभी छह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक-एक एम्बुलेंस उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि उनका यही प्रयास रहेगा कि कोलायत में ही सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं मिलें। इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोलायत के लिए ट्रोमा सेंटर भी स्वीकृत करवाया गया है। शीघ्र ही इसका कार्य प्रारम्भ हो जाए, इसके प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए भूमि चिन्हीकरण करने के लिए निर्देशित किया।
इस दौरान भाटी ने राज्य सरकार द्वारा कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए उपलब्ध करवाए गए 47 आक्सीजन कंसंट्रेटर ब्लाॅक सीएमएचओ डाॅ. अनिल कुमार वर्मा को सौंपे। उन्होंने कहा कि यह कंसंट्रेटर कोलायत के सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों में आवश्यकता के अनुसार पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सीएचसी परिसर में निर्माणाधीन आॅक्सीजन जनरेशन प्लांट का अवलोकन भी किया तथा इसका कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ओ.पी. चाहर, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप चाहर, तहसीलदार हरिसिंह शेखावत, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, बिशन सिंह भाटी मियांकौर, जिला परिषद सदस्य मोहन दान, मदन चैहान, पंचायत समिति सदस्य खेमाराम, मनीष सेठिया, रूपाराम मेघवाल, राजूसिंह देवड़ा, कोटड़ी सरपंच सोहन लाल, झझू सरपंच घमूराम नायक उपस्थित रहे।

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page