विवाह समारोह के लिए गृह विभाग ने जारी किए ये सख्त नियम

विवाह समारोह के लिए गृह विभाग ने जारी किए ये सख्त नियम  विवाह समारोह के लिए गृह विभाग ने जारी किए ये सख्त नियम new guide line

विवाह समारोह के लिए गृह विभाग ने जारी किए ये सख्त नियम mr bika fb post

जयपुर: राजस्थान सरकार ने प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के संकट को देखते हुए सोमवार को शादी समारोह के लिए दिशा-निर्देश जारी किए है. गृह विभाग की ओर से जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार अब शादियों में सिर्फ 31 व्यक्तियों की अनुमति होगी और समरोह के लिए पहले प्रशासन को इसकी जानकारी दी जाएगी. जानकारी के अनुसार  राजस्थान के गृह विभाग ने सोमवार को राज्य में विवाह समारोह के आयोजन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए. गृह विभाग की ओर से जारी निर्देश में इसकी जानकारी दी गई.

विवाह समारोह के लिए गृह विभाग ने जारी किए ये सख्त नियम prachina in article 1

गृह विभाग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार विवाह समारोह में 31 से ज्यादा मेहमानों को अनुमति देने पर मैरिज हॉल/मैरिज गार्डन के मालिक पर एक लाख रुपए का जुर्माना और विवाह समारोह तीन घंटे की निर्धारित अवधि में पूरा नहीं करने पर समारोह के आयोजक पर एक लाख रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा. स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने और बिना अनुमति के विवाह समारोह आयोजित करने पर 5000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

देनी होगी विवाह समारोह के मेहमानों की सूची और विवाह स्थल की जानकारीः
किसी भी व्यक्ति को विवाह के लिए एक से अधिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और आयोजक को समारोह से पूर्व लिखित में संबंधिति उपखंड अधिकारी से अनुमति लेनी होगी. लिखित सूचना में निर्धारित तीन घंटे का समय, विवाह समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों की सूची और विवाह स्थल की जानकारी देनी होगी. गृह विभाग के अनुसार विवाह समारोह आयोजक को कार्यक्रम की वीडियोग्राफी का प्रबंध करना होगा और संबंधित उपखंड अधिकारी द्वारा मांगे जाने पर उसे उपलब्ध करवाया जाना जरूरी होगा.

COMMENTS

You cannot copy content of this page