जाने अब तक कितने देशों में फैल चुके हैं कोरोना के नए स्ट्रेन?

जाने अब तक कितने देशों में फैल चुके हैं कोरोना के नए स्ट्रेन?  जाने अब तक कितने देशों में फैल चुके हैं कोरोना के नए स्ट्रेन? coorna new strain

जाने अब तक कितने देशों में फैल चुके हैं कोरोना के नए स्ट्रेन? mr bika fb post

पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 के कम से कम तीन नए वैरिएंट्स (Variants of Corona Virus) सामने आने की खबरें आ चुकी हैं. इनमें से यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में कोरोना का जो वैरिएंट पाया गया, बताया जा रहा है कि वो 70 फीसदी तक ज़्यादा संक्रामक है. राहत की बात यही है कि अब तक इनमें से किसी भी वैरिएंट के ज़्यादा जानलेवा होने जैसी खबरें नहीं हैं. ये भी माना जा रहा है कि इन पर वो वैक्सीनें (Covid-19 Vaccines) और इलाज कारगर होगा, जो अब तक मौजूद है. लेकिन अब सवाल यह है कि ये नए वैरिएंट्स कितने देशों में फैल चुके हैं?

जाने अब तक कितने देशों में फैल चुके हैं कोरोना के नए स्ट्रेन? prachina in article 1

ब्रिटेन में बीते 14 दिसंबर को पुष्टि हुई थी कि सितंबर में वहां पहली बार नया वैरिएंट दिखा था. वहीं दक्षिण अफ्रीका में भी एक और नए स्ट्रेन की बात सामने आई थी. एक और कोविड स्ट्रेन नाइजीरिया में पाए जाने की खबरें भी आईं. इन सभी नए स्ट्रेनों की चपेट में अब तक एक दर्जन से ज़्यादा देश आ चुके हैं. सिलसिलेवार जानिए कि दुनिया के किन हिस्सों में नए स्ट्रेनों के केस मिल चुके हैं.

कहां कहां फैल चुका है नया स्ट्रेन?

1. यूके में 14 दिसंबर को कम से कम 1000 केसों का कारण नए स्ट्रेन को बताया गया था. 23 दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के नए वैरिएंट के भी दो केस यूके में मिले. ये दोनों केस दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन के बीच यात्रा करने वाले नागरिकों में मिले.
2. स्वीडन में वो नया स्ट्रेन पाया जा चुका है, जो यूके में फैला. 26 दिसंबर को स्वीडिश स्वास्थ्य विभाग ने यूके के एक यात्री के कारण देश में इस स्ट्रेन की आमद बताई. इस यात्री को समय से न पहचानने और उसे आइसोलेट न करने के कारण यह नया केस मिला.

3. दक्षिण अफ्रीका में पिछले हफ्ते यूके के वैरिएंट से म्यूटेट होने वाले नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई थी. 501.V2 के नाम से जाने जा रहे इस स्ट्रेन के कई केस दक्षिण अफ्रीका में मिल चुके हैं और इसे पहले के कोरोना वायरस की तुलना में ज़्यादा तेज़ी से फैलने वाला बताया जा रहा है.

4. सिंगापुर में 24 दिसंबर को यूके वाले वैरिएंट के पहले केस की पुष्टि की गई थी. बताया गया कि 17 नवंबर से 17 दिसंबर के बीच कोविड के 31 मरीज़ सिंगापुर पहुंचे जिनमें से एक में B117 स्ट्रेन पाया गया. हालांकि 11 अन्य की​ रिपोर्ट का इंतज़ार किया जा रहा है.

5. स्पेन में 26 दिसंबर को ही नए वैरिएंट के चार केस सामने आए. ये सभी यूके से यात्रा किए जाने के मामले हैं. फिलहाल तीन और केसों की रिपोर्ट का इंतज़ार है, जिनमें यूके के इस वैरिएंट की आशंका है.

6. नाईजीरिया में 24 दिसंबर को कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन के सामने आने की पुष्टि की गई. एक समाचार एजेंसी ने रिसर्च पेपर के हवाले से बताया कि 3 अगस्त और 9 अक्टूबर को कलेक्ट हुए सैंपलों में से 2 मरीज़ों में यह नया स्ट्रेन पाया गया.

7. नीदलैंड्स में 22 दिसंबर को कहा गया कि यूके में मिले नए स्ट्रेन के दो मामले में एम्सटरडम क्षेत्र में सामने आ चुके हैं.

8. लेबनान में 25 दिसंबर को कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लंदन से नया वैरिएंट उनके देश में पहुंच चुका.

9. जापान में भी 25 दिसंबर को यूके वाले नए वैरिएंट के पहले पांच केस सामने आने की बात कही गई. चिंता भी जताई गई ​कि यह वायरस तेज़ी से फैलने की आशंका और संकेत भी हैं.

10. इटली में 23 दिसंबर को जो दूसरा मरीज़ मिला, उसका यूके के साथ कोई सीधा संपर्क न मिलने की बात कही गई. इससे पहले 20 दिसंबर को कोविड के इस नए स्ट्रेन का पहला केस यहां मिला था, जब एक व्यक्ति यूके से रोम पहुंचा था, जिसे क्वारंटाइन किया गया था.

COMMENTS