राजस्थान के इन जिलों में 29 दिसंबर से चल सकती हैं बर्फीली हवाएं

राजस्थान के इन जिलों में 29 दिसंबर से चल सकती हैं बर्फीली हवाएं  राजस्थान के इन जिलों में 29 दिसंबर से चल सकती हैं बर्फीली हवाएं gfghd

राजस्थान के इन जिलों में 29 दिसंबर से चल सकती हैं बर्फीली हवाएं mr bika fb post

मरुधरा में सर्दी के तेवर और तीखे (Rajasthan Weather Update) होने वाले हैं. राजस्थान के विभिन्न इलाकों में आगामी 29 दिसंबर से बर्फानी हवाएं (Icy Winds) चलने का अनुमान है, जिसके कारण सर्दी और बढ़ सकती है. मौसम विभाग (IMD) ने इस बाबत शीतलहर की चेतावनी जारी की है. विभाग के वैज्ञानिकों ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले सप्ताह से प्रदेश में सर्दी के तेवर और तीखे होने जा रहे हैं. सोमवार से प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर चलने की चेतावनी दी गई है.

राजस्थान के इन जिलों में 29 दिसंबर से चल सकती हैं बर्फीली हवाएं prachina in article 1

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. मरुधरा में फिलहाल तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है.  काफी दिनों से कड़ाके की सर्दी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने 27-28 दिसंबर को उत्तर भारत में में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावनाएं जताई है. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान में बारिश होने की संभावनाएं काफी कम है. लेकिन प्रदेश में एक बार फिर से हिमाचल की ओर से आने वाली उत्तरी हवाओं का प्रभाव शुरू होने की संभावना है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है.

विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार राजस्थान में 29 दिसंबर से शीतलहर चल सकती है. साल के अंत में प्रदेश में शीतलहर प्रदेशवासियों को परेशान कर सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 29 दिसंबर से राजस्थान के उत्तरी भागों में शीतलहर चलने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर और जयपुर संभाग में शीतलहर का असर नजर आ सकता है. अगले 48 घंटों में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल प्रदेश के तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. प्रदेश में तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर यूं ही देखने को मिल सकता है.

COMMENTS