कोरोना देश में – 18 राज्यों में मिले डबल म्यूटेंट वैरिएंट के सबूत

कोरोना देश में –  18 राज्यों में मिले डबल म्यूटेंट वैरिएंट के सबूत  कोरोना देश में –  18 राज्यों में मिले डबल म्यूटेंट वैरिएंट के सबूत coronainindia

कोरोना देश में –  18 राज्यों में मिले डबल म्यूटेंट वैरिएंट के सबूत mr bika fb post

देश में कोरोना वायरस (Covid-19 Pandemic) संकट फिर से गहराता जा रहा है. कोरोना वायरस के डबल म्यूटेंट वैरिएंट (Double Mutant Variant) देश के 18 राज्यों में मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना का नया वैरिएंट पुराने के मुकाबले कई गुना ज्यादा जानलेवा है.

कोरोना देश में –  18 राज्यों में मिले डबल म्यूटेंट वैरिएंट के सबूत prachina in article 1

एक प्रेस नोट में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा शेयर किए गए कुल 10,787 पॉजिटिव सैंपल में अब तक कुल 771 COVID-19 वेरिएंट्स (VOCs) का पता चला है.

मंत्रालय के मुताबिक, ‘इनमें यूके (बी .1.1.7) वायरस के लिए 736 सैंपल शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीकी (B.1.351) के वायरस के लिए 34 सैंपल भी पॉजिटिव पाए गए हैं. एक सैंपल ब्राजील (P.1) वैरिएंट का है, जो पॉजिटिव पाया गया है. देश के 18 राज्यों में इन VOCs के नमूनों की पहचान की गई है.’

डबल म्यूटेंट वैरिएंट का मतलब क्या है?
बता दें कि डबल म्यूटेंट वैरिएंट से मतलब से एक शख्स का कोरोना वायरस के दो अलग-अलग वैरिएंट (टाइप) से संक्रमित होना है. इसे आसान शब्दों में कोरोना का डबल इंफेक्शन कह सकते हैं. दुनिया में ऐसा पहला मामला ब्राजील में आया था. ब्राजील में दो मरीज एक ही साथ कोरोना वायरस के दो अलग अलग वैरिएंट से संक्रमित पाए गए थे.

ब्राजील की Feevale यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की रिसर्च में यह बात सामने आई थी. इन वैरिएंट के नाम P.1 और P.2 रखे गए हैं, जबकि दूसरा मरीज कोरोना के P.2 और B.1.91 वैरिएंट से संक्रमित मिला. हालांकि ब्राजील के वैज्ञानिकों की इस खोज की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हुई है.

पंजाब में 401 नए सैंपल में 81 फीसदी डबल वैरिएंट के
पंजाब में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने लोगों के मन में डर और हलचल पैदा कर दी है. ये वैरिएंट यूके से आया है. हाल ही में लिए गए 401 नये सैंपल में से 81 फीसदी सैंपल में ये वैरिएंट पाया गया है. दिल्ली के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने पाया है कि 81 फीसदी सैंपल में नए वैरिएंट की पहचान B 1.1.7 के रूप में की गई है. पंजाब में नए वैरिएंट के आने की वजह से लोग काफी परेशान हैं. क्या ज्यादा तनाव की वजह से ये वायरस तेजी से फैल रहा है इसका पता लगाने के लिए सरकार टेस्टिंग पर नजर बनाए हुए है.

COMMENTS