राजस्थान में गर्मी अभी और ढहाएगी सितम , जाने मौसम का हाल

3 Min Read

जयपुर. राजस्थान में भीषण गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है. जून में भी पारा रिकॉर्ड स्तर पर दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों तक प्रदेश में हीट वेव जारी रहने के आसार जताए हैं. राजस्थान में 15 जून के बाद प्री-मानसून एक्टिविटीज शुरू होने की संभावना है. उससे पहले गर्मी से राहत मिलने के आसार कम हैं. तन को झुलसा देने वाली गर्मी के कारण राजस्थान अब भी दोपहर में सड़कों पर अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात बने हुये हैं.

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में राज्य के पश्चिमी और उत्तरी भागों में कहीं-कहीं हीटवेव के हालात बने हुये हैं. उन्होंने बताया कि आगामी आगामी 48 घंटों के दौरान तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. यानी हीटवेव का दौर अभी भी अगले 48 घंटों तक जारी रहने की प्रबल संभावना है.

निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक आगामी एक सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकतर भागों में शुष्क पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बना रहेगा. इस दौरान अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा. 14 और 15 जून के बाद राज्य के कुछ भागों में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होने की संभावना है. उसके बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

- Advertisement -

राधेश्याम शर्मा के अनुसार आगामी 3 दिनों तक पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में सामान्य की अपेक्षाकृत तेज धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है. इन हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे रह सकती है.

अप्रेल माह में ही गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिये थे
उल्लेखनीय है कि इस बार राजस्थान में गर्मी ने मार्च के तीसरे सप्ताह से ही अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया था. उसके बाद इसकी तपन लगातार बढ़ती ही गई. अप्रेल माह में ही गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिये थे. गर्मी के चलते राजस्थान में जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लग गया था. बीच में एक दो बार हुई हल्की बारिश से तापमान जरुर गिरा था लेकिन बाद में फिर से वे ही हालात हो गये हैं.

Share This Article