बीकानेर

20 नवंबर तक निस्तारित हो इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के आवेदन

बीकानेर। इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्राप्त आवेदनों को 20 नवंबर तक मिशन मोड पर विशेष शिविर लगाकर निस्तारित किया जाएगा ।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैंकिंग प्रतिनिधियों के साथ बैठक में इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने  कहा कि इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना है जिसमें गरीब तबके के पात्र को स्वरोजगार के लिए सहायता उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है ।इसके मद्देनजर बैंक इस योजना के तहत आने वाले आवेदनों पर गंभीरता से त्वरित कार्यवाही कर आमजन तक लाभ पहुंचने  में सहयोग करें।

प्रगति पर असंतोष जताया– जिला कलक्टर ने इस संबंध में अब तक हुई प्रगति पर असंतोष प्रकट करते हुए कहा कि कई बैंकों की शाखाओं द्वारा निगम से भेजे गए आवेदनों  को लंबित रखा गया है। राज्य सरकार के स्पष्ट निर्देशों के बावजूद बैंकों द्वारा इस संबंध में कार्यवाही नहीं करना लापरवाही की श्रेणी में माना जाएगा । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 20 नवंबर तक का समय दिया गया है इस अवधि में सभी बैंक अपने यहां एक ही स्थान पर विशेष शिविर लगाकर भेजे गए आवेदनों को निस्तारित करवाएं। उन्होंने कहा कि शिविर  के लिए निर्धारित  किए गए दिन की जानकारी भी निगम को उपलब्ध करवाएं। जिससे आवेदक को सूचित करते हुए निर्धारित शिविर में भेजा जा सके।
जिला कलक्टर ने बताया कि इस योजना के तहत जिले को 20,000 व्यक्तियों को ऋण वितरित करवाने का लक्ष्य दिया गया है जबकि अभी तक 1627 व्यक्तियों को ही इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण वितरित किया गया है। जिला कलक्टर ने निगम आयुक्त को इस योजना के तहत और आवेदन लेते हुए बैंकों को भिजवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने इंदिरा महिला शक्ति उद्यम योजना तथा लघु उद्यम प्रोत्साहन योजना के तहत भेजे गए आवेदनों की भी समीक्षा कर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
बैठक में नगर निगम आयुक्त गोपालराम बिरदा, एलडीएम एम एम एल  पुरोहित सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

What's your reaction?