बीकानेर वासियों के लिए जिला कलेक्टर की सौगात

बीकानेर वासियों के लिए जिला कलेक्टर की सौगात  बीकानेर वासियों के लिए जिला कलेक्टर की सौगात oibdfjf

बीकानेर वासियों के लिए जिला कलेक्टर की सौगात mr bika fb post

बीकानेर। स्वास्थ्य और पर्यावरण सुरक्षा के मद्देनजर साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज के चारों तरफ करीब 2 किलोमीटर लंबाई में एक डेडीकेटेड साइकिलिंग ट्रैक बनाया जाएगा। जिला कलेक्टर नमित मेहता की पहल पर नगर विकास न्यास द्वारा विकसित किए जाने वाले इस ट्रैक पर 48 लाख 35 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे।
जिला कलेक्टर मेहता ने बताया कि शहरी जीवन शैली में स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो रहे लोगों में साइक्लिंग को लेकर रुझान बढ़ा है।इस डेडीकेटेड साइकिल ट्रैक से साइकिल में रुचि रखने वाले लोगों को एक सुगम सुरक्षित और सुविधाजनक ट्रैक मिल सकेगा। शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में साइकिल की अहम भूमिका के मद्देनजर अन्य व्यक्ति भी इससे साइकिल के प्रयोग हेतु प्रेरित होंगे। कोरोना जैसी गंभीर बीमारियों में व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों की बढ़ती आवश्यकता के मध्य नजर भी यह ट्रैक ट्रैक लोगों के लिए फायदेमंद और रुचिकर साबित हो सकेगा, साथ ही बीकानेर के साइकिलिस्ट को भी इस ट्रैक के बनने से प्रैक्टिस के लिए एक नया स्थान मिलेगा।
मेहता ने बताया कि करीब 3 मीटर चैड़े इस साइकिलिंग ट्रैक के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। जिसकी विस्तृत योजना बनाकर टेंडर आमंत्रित कर लिए गए हैं। ट्रेक निर्माण का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ कर दिया जाएगा। चंडीगढ़ की तर्ज पर मुख्य सड़क से इस ट्रैक को अलग रखते हुए एक डिवाइडर बनाया जाएगा व सेफ्टी पोल भी स्थापित किए जाएंगे, जिससे साइकिलिस्ट की सुरक्षा सुनिश्चित  की जा सके।मेहता ने बताया कि बीकानेर में यह पहला रोडसाइड साइकिलिंग ट्रैक होगा।

बीकानेर वासियों के लिए जिला कलेक्टर की सौगात prachina in article 1

वॉल क्लाइंबिंग,  स्टेप जंप, मंकी क्रॉसिंग जैसे उपकरणों से सुसज्जित होगी एडवेंचर विंग
जिला कलेक्टर और न्यास अध्यक्ष मेहता ने बताया कि वृद्धजन भ्रमण पथ पार्क में भी 37 लाख 90 हजार रूपए की लागत से एडवेंचर विंग का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। इस विंग में वॉल क्लाइंबिंग, स्टेप जंप, टार्जन स्विंग, मंकी क्रॉलिंग , टनल क्रॉसिंग टायर वाल, नेट ट्रैवर्स, वी  ब्रिज  जैसे उपकरण लगाए जाएंगे। ये उपकरण ना केवल स्वास्थ्य और व्यायाम की दृष्टि से उपयोगी होंगे बल्कि सेना भर्ती और अन्य एडवेंचर गतिविधियों में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनेंगे।मेहता ने बताया कि वृद्धजन भ्रमण पार्क शहर का मुख्य पार्क है तथा युवाओं सहित सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों का यहां सर्वाधिक भ्रमण रहता है। एडवेंचर गतिविधियों के लिए भी यहां पर्याप्त और उपयुक्त जगह उपलब्ध होने के कारण इस  का चयन किया गया है।मेहता ने बताया कि नगर विकास न्यास द्वारा पहले ही बड़ी संख्या में पार्क आदि में ओपन जिम जिम उपकरण स्थापित किए गए हैं।
नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना ने बताया कि एडवेंचर विंग तथा साइकिल ट्रैक का काम जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देश पर अगले 2 माह में पूरा कर दिया जाएगा ।

COMMENTS