संभागीय आयुक्त के निर्देशानुसार चला सफाई का सघन अभियान , फायर ब्रिगेट गाड़ी से तिराहे की हुई सफाई

3 Min Read

बीकानेर। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन के निर्देशानुसार शनिवार प्रातः 7 बजे से म्यूज़ियम सर्कल से हल्दीराम प्याऊ तक स्वच्छता का सघन अभियान चलाया गया।
इस दौरान राजस्थान प्रशासनिक सेवा के आठ अधिकारियों को विभिन्न स्थान पर तैनात करते हुए इनके पर्यवेक्षण में साफ-सफाई की गई।
संभागीय आयुक्त ने हल्दीराम प्याऊ पर अभियान का नेतृत्व किया। उन्होंने कहा कि बीकानेर शहर को साफ-सुथरा और स्वच्छ रखना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जयपुर रोड स्थित हल्दीराम प्याऊ तिराहे को निरंतर साफ सुथरा रखा जाए, यह तिराहा बीकानेर शहर का मुख्य प्रवेश द्वार है। अतः इससे साफ सुथरा रखा जाए ताकि शहर में प्रवेश करते ही इसकी भव्यता से लोग परिचित हो सके। उहोंने कहा कि सभी अपने घर और आसपास से स्वच्छता की शुरुआत करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के नेतृत्व में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अनवरत रूप से इस संबंध में जागरूकता के प्रयास किए जा रहे हैं।
डॉ. पवन ने हल्दीराम प्याऊ क्षेत्र के डिवाइडर्स पर लगे व्यावसायिक होर्डिंग और पोस्टर आदि अविलंब हटवाने तथा इन डिवाइडर्स को साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने यहां सफाई करते हुए आमजन से इस काम में भागीदारी की अपील की। उन्हांेने हल्दीराम तिराहे की अधिकारियों के साथ करीब एक घन्टे तक सफाई की  और फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर मंगवाकर इसकी सफाई करवाई। उन्होंने तिराहे की टूट-फूट की मरम्मत करवाकर सुन्दर बनाने के निर्देश यूआईटी सचिव यशपाल आहुजा को निर्देश दिए। इस दौरान यहां नगर निगम द्वारा इंदिरा रसोई के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और इसका काम गुणवतापूर्ण करवाने के निर्देश निगम आयुक्त को दिए।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कैप्टन चंद्र चौधरी मूर्ति सर्किल पर सफाई अभियान का जायजा लिया और कहा कि हमारे वीर सेनानी हमारी शान है। उन्होंने कहा कि शहर को सुन्दर रखना हम सभी का दायित्व है। बीकानेर शहर ऐतिहासिक नगर है। इसकी सांस्कृतिक और एतिहासिक छवि को सुन्दर बनाए रखना है। उन्हांेने जयपुर रोड को चौड़ाईकरण के कार्य का अवलोकन किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि रोड डिवाइडर पर विज्ञापन बोर्ड नहीं लगे यह सुनिश्चित किया जाए।
इस दौरान अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच.गौरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, अतिरिक्त कलेक्टर (नगर) पंकज शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, तहसीलदार कालूराम पडिहार, नगर निगम के उपायुक्त जगमोहन हर्ष, वार्ड संख्या 10 के पार्षद सुरेन्द्र सिंह, सीओ स्काउट जसवंत सिंह राजपुरोहित सहित निगम के कार्मिक संसाधनों सहित मौजूद रहे।

Share This Article