fbpx

स्थानीय लोगों से संवाद करें सेक्टर मजिस्ट्रेट- गौतम

स्थानीय लोगों से संवाद करें सेक्टर मजिस्ट्रेट- गौतम hindi news स्थानीय लोगों से संवाद करें सेक्टर मजिस्ट्रेट- गौतम 02

hindi news स्थानीय लोगों से संवाद करें सेक्टर मजिस्ट्रेट- गौतम mr bika fb post

बीकानेर,  जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि पंचायत चुनाव में प्रत्येक पंचायत एक यूनिट के रूप में होती है। जिस पंचायत में आपको कार्य करना है, वहां आप अपने क्षेत्र में लोगों से संवाद बनाते हुए अपना तंत्र विकसित करें, मगर किसी भी व्यक्ति को ऐसा ना लगे कि आपका किसी राजनीतिक दल के साथ भी किसी तरह का संबंध है अथवा आपके व्यवहार में किसी राजनीतिक दल के साथ जुड़ाव भी परिलक्षित नहीं होना चाहिए। गौतम सोमवार को वेटरनरी यूनिवर्सिटी के सभागार में सेक्टर मजिस्ट्रेट की ट्रेनिंग में बोल रहे थे।
गौतम ने कहा कि सेक्टर मजिस्टेªट, प्रभारियों  के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी निर्वाचकों को डराने, धमकी देने, प्रभावित करने और रिश्वत देने के सभी रूपों को आवश्यक रूप से रोके। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारियों का यह भी दायित्व है कि मतदान नियत समय पर सम्पन्न हो, यह सुनिश्चित किया जाए तथा मतदान समाप्ति के समय जो मतदाता पंक्ति में खड़े हो, पीठासीन अधिकारी हस्ताक्षर करके उन्हें पर्चियां दें। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि निर्धारित समय के बाद कोई भी अतिरिक्त व्यक्ति उस पंक्ति में नहीं आ पाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट यह भी सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में कानून व्यवस्था की पालना बेहतर तरीके से हो। निश्चित समय पर सम्पूर्ण प्रक्रिया पूर्ण हो जाए। पंचायत समिति क्षेत्र में जहां मतदान होना है, वहां धारा 144 लगा रखी है, इसकी भी अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट सचेष्ट होकर कार्य करें।
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.एच.गौरी,  एडीएम सिटी सुनीता चैधरी भी मौजूद  थी । प्रशिक्षण में आदर्श आचार संहिता, मतदान प्रक्रिया, ईवीएम मशीन, मतपेटी व मतपत्रों की गिनती इत्यादि का प्रशिक्षण वाईबी माथुर, विपिन सैनी, शमिंदर सक्सेना, राधा किशन सोनी, गौरव बिस्सा, पवन चोयल, गणेश सदारंगानी इत्यादि ने दिया। इस दौरान ईवीएम मशीन व मत पेटियों के इस्तेमाल के लिए हैंड्स ऑन ट्रेनिंग भी दी गई

hindi news स्थानीय लोगों से संवाद करें सेक्टर मजिस्ट्रेट- गौतम prachina in article 1
Zomato hindi news स्थानीय लोगों से संवाद करें सेक्टर मजिस्ट्रेट- गौतम o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page