खेलदेश

भारत के इन मैदानों में होगा आईपीएल का आयोजन , लेकिन …..

IPL 2022 के आयोजन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही किया जाएगा और आगामी सीजन के सभी मुकाबले मुंबई में ही खेले जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एक सूत्र ने ANI को दी जानकारी में इस बात की पुष्टि की। शनिवार को BCCI और सभी टीम फ्रेंचाइजी मालिकों के बीच हुई मीटिंग में बोर्ड ने अपनी पसंद के बारे में बताया।

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे टूर्नामेंट का आयोजन मुंबई के तीन स्टेडियम- वानखेड़े स्टेडियम, क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (CCI) और डीवाई पाटिल स्टेडियम (नवी मुंबई) में किया जाएगा। बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि इसके बाद भी अगर जरूरत पड़ी तो कुछ मुकाबलों का आयोजन पुणे में भी किया जा सकता है। साथ ही कोरोना को ध्यान में रखते हुए इस बार भी टूर्नामेंट दर्शकों के बिना ही खेला जाएगा।

27 मार्च से शुरू हो सकता है टूर्नामेंट
टूर्नामेंट की तारीख को लेकर अभी तक कोई ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन BCCI ने सभी फ्रेंचाइजी मालिकों को बताया है कि वह 27 मार्च से टूर्नामेंट की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है। BCCI सचिव जय शाह ने कहा- मुझे यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि आईपीएल का 15 वां सीजन मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगा और मई के अंत तक चलेगा। अधिकांश टीम मालिकों ने अपनी इच्छा व्यक्त की कि टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाए। BCCI भी हमेशा से भारत में ही 2022 का आयोजन करने के लिए उत्सुक था, जिसमें दो नई टीमें ‘अहमदाबाद और लखनऊ’ दिखाई देंगी। साथ ही हमारी पूरी कोशिश यही रहेगी कि IPL भारत में बना रहे।

मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होने वाला था, लेकिन जय शाह का कहना है कि ऑक्शन अभी भी 12-13 फरवरी में ही होगा, लेकिन इसका वेन्यू बदला जा सकता है। उन्होंने कहा- BCCI ने कभी भी अपने हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया है और हम ऑक्शन को लेकर प्लान B पर भी काम कर रहे हैं।

पिछले साल बीच में रोकना पड़ा था टूर्नामेंट
2021 में IPL के 14वें सीजन का आयोजन पहले भारत में ही किया गया था, लेकिन कोरोना के कारण कई खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बाद टूर्नामेंट को 29 मैचों के बाद बीच में ही रोकना पड़ा था। इसके बाद आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मुकाबले सितंबर-अक्टूबर में UAE में कराए गए थे। इससे पहले साल 2020 का पूरा IPL सीजन भी UAE ने ही होस्ट किया था। इस बार BCCI यह गलती नहीं दोहराना चाहता है।

इस बार ऑक्शन में हिस्सा लेंगी 10 टीमें
इस बार IPL में 8 नहीं बल्कि 10 टीमें नजर आएंगी। आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ की टीम को 7,090 करोड़ रुपए में खरीदा है और पांच साल बाद दोबारा लीग में वापसी कर ली है। इससे पहले गोयनका ग्रुप के पास दो साल 2016 व 2017 में राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स की टीम रही थी। वहीं, CVC कैपिटल ने 5,166 करोड़ रुपए में अहमदाबाद की टीम खरीदी है।

What's your reaction?

Leave A Reply

Your email address will not be published.