JEE Main 2020 : राजस्थान के 9 शहरों में होगी परीक्षा, यहां पढ़ें जरूरी टिप्स

JEE Main 2020 : राजस्थान के 9 शहरों में होगी परीक्षा, यहां पढ़ें जरूरी टिप्स  JEE Main 2020 : राजस्थान के 9 शहरों में होगी परीक्षा, यहां पढ़ें जरूरी टिप्स jee maim

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (JEE Main 2020) मंगलवार से शुरू होने जा रही है. पहले दिन बी-आर्क और बी-प्लानिंग कोर्स में प्रवेश लिए जेईई मेन्स का आयोजन देश के 224 परीक्षा केन्द्रों पर होगा. राजस्थान  में 9 शहरों में भी यह परीक्षा होगी जिनमें कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर, श्रीगंगानगर और उदयपुर शामिल है. इन शहरों में सितंबर जेईई मेन परीक्षा के लिए 19 केन्द्र बनाए गए हैं जहां 45 हजार 227 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. कोटा में इस परीक्षा के आयोजन के लिए एनटीए द्वारा निर्धारित दो परीक्षा केन्द्र  रानपुर स्थित शिव ज्योति स्कूल और अनंतपुरा स्थित ओम कोठारी काॅलेज में होंगे.

JEE Main 2020 : राजस्थान के 9 शहरों में होगी परीक्षा, यहां पढ़ें जरूरी टिप्स prachina in article 1

सबसे जरूरी बात
विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे. विद्यार्थी स्वयं के साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर और पानी की बोतल साथ में लाने होंगे. विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही मोटे सोल के जूते और बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी. विद्यार्थियों को प्रवेश द्वार पर थर्मल स्केनिंग कर प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी. साथ ही विद्यार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा. विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर रफ कार्य के लिए 5 रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी, जिस पर विद्यार्थी को रोल नम्बर और नाम लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर पर्यवेक्षक को लौटाना होगा. साथ ही विद्यार्थी को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश पत्र और सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा.

COMMENTS