झझू बनेगा मॉडल गांव- जिला कलक्टर

झझू बनेगा मॉडल गांव- जिला कलक्टर  झझू बनेगा मॉडल गांव- जिला कलक्टर IMG 20200904 WA0086

बीकानेर, । कोलायत क्षेत्र के ऐसे बड़े गांव जहां पर आधार कार्ड बनाने की कोई सुविधा नहीं है उन स्थानों को चिन्हित कर सूची बनाकर जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाई जाए ताकि एक यूनिफॉर्म व्यवस्था के तहत इस क्षेत्र के सभी गांव में आधार कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके। यह बात शुक्रवार को जिला कलक्टर नमित मेहता ने खारी चारणान गांव में आमजन के अभाव अभियोग सुनने के बाद उपस्थित लोगों के सामने उपखंड अधिकारी कोलायत को निर्देश दिए कि सूची तत्काल दी जाए ताकि आधार कार्ड की सुविधा यहां के लोगों को जल्द ही सुलभ कराई जा सके।
जिला कलक्टर ने शुक्रवार को कोलायत पंचायत समिति क्षेत्र के खारी चारणान, दियातरा, झझू भोलासर सहित अन्य गांव का दौरा कर आमजन के अभाव अभियोग सुनें। खारी चारणान में उपस्थित ग्रामीणों ने आधार कार्ड की मशीन के साथ साथ ग्राम सेवक के कार्यप्रणाली पर भी प्रश्न लगाए। वहीं उपस्थित ग्रामीणों में से ही कुछ का यह कहना था कि ग्राम सेवक द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से आग्रह किया कि हमारे गांव के काफी पात्र व्यक्तियों के नाम खाद्य सुरक्षा योजना में नहीं जुड़े हैं। जिला कलेक्टर ने कहा कि नाम जोड़ने का कार्य उपखंड अधिकारी तथा जिला रसद अधिकारी स्तर पर होता है जो भी पात्र व्यक्ति हैं उनके नाम जोड़ने का कार्य राज्य सरकार के निर्देशानुसार कर लिया जाएगा।

झझू बनेगा मॉडल गांव- जिला कलक्टर prachina in article 1

वृक्षारोपण किया
जिला कलक्टर मेहता ने खारी चारणान गांव के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल को भी देखा यहां की प्रार्थना सभा स्थल में टीन शेड लगाने के निर्देश विकास अधिकारी को दिए।  मेहता ने यहां लगे पेड़ पौधों की भी तारीफ की तथा जिला कलक्टर ने पौधारोपण भी किया। पौधारोपण के समय शाला प्राचार्य श्रीमती अरूणा बेंस, दिनेश शर्मा सहित स्कूल का समस्त स्टाफ मौजूद था।
जिला कलक्टर ने दियातरा में भी ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने यहां पर उपस्थित ग्रामीणजनों ने बताया कि उनके घरेलू पानी के कनेक्शन में जगह-जगह टूटे हुए होने के कारण घरों तक पानी पूरे प्रेशर के साथ नहीं पहुंच रहा है। जिला कलक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि पाइप लाइन में जहां भी टूट-फूट हो रखी है वहां तुरंत ठीक किया जाए।  साथ ही उन्होंने कहा कि गांव में जो पुराना ट्यूबवेल है उसे तुरंत चालू किया जाए। ग्रामीणों ने कहा कि साफ सफाई बेहतर तरीके से नहीं हो रही है तथा गांव के मुख्य मार्गों पर कीकर उगने के कारण यातायात बाधित होता है। जिला कलक्टर ने मनरेगा के अभियंता को निर्देश दिए कि कीकर काटने का कार्य शीघ्र मनरेगा से करवाया जाए।

झझू बनेगा मॉडल गांव

जिला कलक्टर शुक्रवार को ही कोलायत के झझू गांव में पहुंचें। यहां पर उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कहा कि झझू को मॉडल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां वे सभी आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाएगी जो एक मॉडल गांव में होनी चाहिए। ग्रामीणों ने बताया कि यहां राजकीय अस्पताल के पास ही कुछ व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण कर रखा है, जिससे काफी परेशानी आवागमन में रहती है। जिला कलक्टर ने ग्राम सेवक को निर्देश दिए अस्पताल के आसपास के जितने भी अतिक्रमण हो रखे हैं इन सब को हटाया जाए। साथ ही उन्होंने बताया कि झझू के मुख्य मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, इसके प्रस्ताव भी ग्राम पंचायत स्तर पर ले लिए गए हैं।यहां पर ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड 11 में पीएचइडी की लाइन में काफी लीकेज हैं। उन्होंने साथ चल रहे पीएचइडी के अभियंता को निर्देश दिए कि पाइप लाइन की मरम्मत का कार्य शीघ्र किया जाए। जिला कलेक्टर ने झझू में ही ट्यूबवेल ठीक करने के साथ-साथ पास के ही सियाणा गांव में भी गत दिनों बरसात के कारण ट्यूबवेल खराब होने की शिकायत पर उसे भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर को  भोलासर के ग्रामीणों ने कहा कि झझू से भोलासर तक सड़क क्षतिग्रस्त है इसके चलते काफी परेशानी होती है। इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि सड़क को ठीक करने का कार्य शिघ्र ही करवाया जाएंगा।
जिला परिषद के अभियंता यशपाल पुनिया ने बताया कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत मनरेगा में खारी में 28 कार्यों में 415 श्रमिक, दियातरा में 30 कार्यों में 174, झझू में 11 (इनमें 2 कार्य वन विभाग के)  में 59 श्रमिक तथा भोलासर में 4 कार्यों में 11 श्रमिक कार्यरत है।

कोलायत के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन की समस्या सुनने और निरीक्षण के दौरान कोलायत के उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर, तहसीलदार हनुमान सिंह देवल, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ अनिल वर्मा, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, जिला परिषद के मनीष पूनिया और यशपाल पूनिया साथ थे।

COMMENTS