बीकानेर

पुष्करणा सामूहिक विवाह को ध्यान में रखते हुए शहर में व्यवस्था हेतू सौंपा ज्ञापन

पुष्करणा सामूहिक सावे के संदर्भ में कीकाणी लालाणी सामुहिक सावा षोधन समिति के दल ने षहर में प्रषासन द्वारा किये जाने वाले कार्याे के सुचारू व्यवस्था हेतू अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बलदेव राम धोजक को ज्ञापन दिया। समिति के अनुसार प्रषासन द्वारा करवाये जा रहे कार्यो में मुख्य मार्ग एवं मुख्य चैक को वंचित किया जा रहा है जिससे आम जनता को वैवाहिक कार्यक्रमों के दौरान परेषानी का सामना पड़ सकता है। समिति का कहना है कि बीकानेर शहर में पुष्करणा समाज का सामूहिक सावा अर्थात विवाह दिन का समस्त ब्राहम्ण समाज की कन्यायों के शुभ विवाह एवं सुपुत्रों के यज्ञोपवित संस्कार व विवाह संस्कार की तिथि – मितियों की घोषणा कीकाणी लालाणी व्यास पुष्करणा सामूहिक सावा समिति द्वारा कि जाती हैं ।

समिति द्वारा दिये सुझाव निम्न है –

1. यह कि परकोटे के अन्दर होने वाली सामूहिक शादीयां दिनांक 18.02.2022 के दिन अधिक होने से जिला प्रशासन द्वारा जो भी सुविधा जनहित के लिए हैं उस की व्यवस्था करवाई जावे।

2. यह कि शहर में गलिया छोटी – छोटी होने से सड़को पर जाम लगा रहता हैं जिससे निर्धारित समय में पूरी होने वाली खिरोडे़ की व्यवस्था में बाधा उत्पन होती हैं इस लिये यातायात विभाग द्वारा वन वे रास्ते के व्यवस्था करवाई जावे। और परकोटे के भीतर मुख्य चैक व बाजार स्थलों पर विवाह कार्यक्रम के आवष्यक अन्य सभी गाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया जायें।

3. यह कि बीकानेर शहर में दूल्हन के आभूषण को थाली में खुला सझाकर ले जातें हैं जिसको स्थानीय भाषा में बरी प्रथा कहा जाता हैं इस लिये बारात में बारातियो के साथ एवं महिलाओ के आभूषण पहने होने से किसी प्रकार से कोई डकेती न हो इस लिये पुलिस प्रशासन की व्यवस्था की जावे।

4. यह कि परकोटे में वर्तमान में सड़के टूटी हुई हैं कीकाणी व्यासो का चैक से चैथाणी औझाओ से आगे बिनाणी चैक की ढलान तक सड़क खराब हैं लालाणी व्यासो का चैक, हर्षो का चैक, मोहता चैक आदि में सड़के खराब हैं यहाॅ पर दूल्हा नंगे पाव पैदल विष्णु रुप में दूल्हन लेने जाता हैं ऐसी स्थति में पैदल चलना परेशानी कारक हैं इसलिये टूटी सड़को की अतिशीध्र मरम्मत करवाई जावे और मुख्य मार्ग व मुख्य चैक को ध्यान रख उनमें प्रथम वरीयता मानते हुए कार्यवाही कि जावे।

5. यह कि राशन की व्यवस्था उचित मूल्य की दूकान पर तेल, चीनी, चावल, दाल, अनाज की व्यवस्था कम कीमत पर करवाई जावे।

6. यह कि गली मौहल्लो में हाईलोजन – हाई मास्क लाईट लगाकर मौहल्लो को जगमग किया जाये , बिजली की व्यवस्था सुचारु रुप से रहे जिसके लिये सम्बधित फर्म या विभाग को इसके लिए आदेश प्रदान करे।

समिति की ओर से अध्यक्ष मक्खन लाल व्यास व संयोजक नारायण दास व्यास के हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन को बल्लभ व्यास ‘सरदार ‘ , कानूलाल व्यास, ब्रजेष्वर लाल व्यास व गोपाल व्यास द्वारा अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बलदेव राम धोजक को सौपा गया। जिस पर सख्त रूप से कार्यवाही कि मांग की गयी है।

What's your reaction?