बीकानेर

जानें कब और कहां से राजस्थान में दस्तक देगा प्री-मानसून

प्रदेश में इस समय प्रचंड गर्मी और उमस अपने चरम पर पहुंच चुकी है. दिन के साथ ही रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी होने के साथ ही दिन में सूर्य की तपीश झुलसा रही है तो वहीं, रात की उमस लोगों के पसीने छुड़ा रही है. बीते दिन धौलपुर और श्रीगंगानगर में 46.2 डिग्री के साथ जहां सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया तो वहीं प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का तापमान 43 डिग्री के पार दर्ज किया गया. इसके साथ ही बीती रात प्रदेश के 13 जिलों में रात का तापमान 30 डिग्री के पार दर्ज किया गया. बीती रात अलवर ग्रामीण में 35 डिग्री के साथ जून महीने की सबसे गर्म रात दर्ज की गई.

प्रदेश में प्रचंड गर्मी और उमस का सितम जारी
-दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज
-बीती रात अधिकतर जिलों में बढ़ा रात का तापमान
-करीब 1 से 2 डिग्री तक रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज
-अलवर ग्रामीण में बीती रात 35 डिग्री दर्ज किया गया रात का पारा
-जयपुर, कोटा में 32.8 डिग्री दर्ज किया गया बीती रात का पारा
-करीब सभी जिलों में रात का पारा 28 डिग्री के पार दर्ज

बीते एक सप्ताह से रात के तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही लोगों को गर्मी और उमस सता रही है. बीती रात एक बार फिर से अधिकतर जिलों में रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने से गर्मी ने लोगों को सताया. बीती रात अलवर ग्रामीण में 35 डिग्री के साथ जून महीने की सबसे गर्म रात दर्ज की गई. कोटा और जयपुर में भी बीती रात का तापमान 32.8 डिग्री दर्ज किया गया. साथ ही प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का तापमान 28 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस का सितम जारी
-बीती रात अधिकतर जिलों में बढ़ा रात का तापमान
-अजमेर 29.1 डिग्री, भीलवाड़ा 30.3 डिग्री, वनस्थली 29.1 डिग्री
-अलवर 30.9 डिग्री, जयपुर 32.8 डिग्री, पिलानी 28.7 डिग्री
-सीकर 30 डिग्री, कोटा 32.8 डिग्री, बूंदी 31.4 डिग्री
-चित्तौड़गढ़ 30.2 डिग्री, डबोक 28.4 डिग्री, बाड़मेर 27.2 डिग्री
-जैसलमेर 25.3 डिग्री, जोधपुर 28 डिग्री, फलोदी 29 डिग्री
-बीकानेर 29.1 डिग्री, चूरू 29.5 डिग्री, श्रीगंगानगर 31.8 डिग्री
-धौलपुर 31.4 डिग्री, नागौर 30.3 डिग्री, डूंगरपुर 28.2 डिग्री
-जालोर 27.7 डिग्री, सिरोही 21.8 डिग्री, करौली 29.5 डिग्री

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान परिस्थिति के अनुसार 10 से 12 जून तक उदयपुर और कोटा संभाग के जिलों में प्री-मानसून की बारिश राहत देती हुई नजर आएगी. इस दौरान उदयपुर व कोटा संभाग के जिलों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. जबकि राज्य के शेष सभी संभागों में अगले तीन दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा. साथ ही अगले 24 घंटों बाद तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है. हालांकि उमस भरी गर्मी का दौर अभी जारी रहने की संभावना भी है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में अपेक्षाकृत तेज हवाएं चलने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है.

What's your reaction?