जानिए राजस्थान में कब से पड़ने लगेगी कड़ाके की ठंड

जानिए राजस्थान में कब से पड़ने लगेगी कड़ाके की ठंड  जानिए राजस्थान में कब से पड़ने लगेगी कड़ाके की ठंड rajasthan thnd

प्रदेश में उत्तर-पूर्व से चली ठंडी हवाओं के कारण वातावरण में नमी होने से रात के तापमान में लगातर गिरावट का दौर जारी है। प्रदेश में बीते कुछ दिनों से तापमान मिला-जुला रहने के कारण आमजन को मौसम से तालमेल बैठाने में परेशानी भी हो रही है। रात के तापमान में गिरावट होने से जहां लोगों को रात को हल्की सर्दी का एहसास होने लगा है तो वहीं दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी लोगों को हल्की गर्मी का एहसास करवा रही है। प्रदेश के करीब आठ से अधिक जिलों में रात का तापमान करीब 12 से 15 डिग्री तक पहुंच चुका है। माउंटआबू में बीती रात 5 डिग्री के साथ सबसे सर्द रात रही।

जानिए राजस्थान में कब से पड़ने लगेगी कड़ाके की ठंड prachina in article 1

नवंबर में तापमान में भी प्रतिदिन उतार-चढ़ाव जारी है। न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री तक पहुंच चुका है। नवंबर के आखिरी सप्ताह तक प्रदेश में पूरी तरह से सर्दी का दौर शुरू हो जाएगा। दरअसल, इस बार प्रशांत महासागर में ‘ला नीनो’ की जलवायु स्थिति बनी है, जिससे राजस्थान सहित देश के उत्तरी हिस्से में सर्दी का मौसम लंबा रहने के साथ तेज जाड़ा पड़ने की संभावना है।

तापमान में और हो सकती है गिरावट

प्रदेश में दिन का तापमान जहां करीब 30 डिग्री तक पहुंच चुका था तो वहीं अब यह तापमान फिर से 35 डिग्री तक पहुंच रहा है। बीती रात फलौदी 35.4 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा। वहीं पिलानी 32.2, सीकर 31.0, वनस्थली 33.2, बीकानेर 34.5, चूरू 33.4, बीकानेर 34.5, बाड़मेर का तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों तक प्रदेश में इसी तरह का मौसम बना रहने की संभावना है। वहीं आने वाले सप्ताह तक मौसम में फिर से बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट भी दर्ज होने की संभावना है।

COMMENTS