बीकानेर में 16 जनवरी से प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन , जाने पूरी जानकारी

बीकानेर में 16 जनवरी से प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन , जाने पूरी जानकारी  बीकानेर में 16 जनवरी से प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन , जाने पूरी जानकारी chdhdg

बीकानेर में 16 जनवरी से प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन , जाने पूरी जानकारी mr bika fb post

बीकानेर। कोविड-19 वैक्सीनेशन जिले में 16 जनवरी सेे प्रारम्भ होगा। पहले दिन 12 स्थानों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिला कलक्टर नमित मेहता ने मंगलवार को कोविड-19 समीक्षा बैठक में वैक्सीनेशन की तैयारियों के संबंध में निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि 16 जनवरी से जिले में 12 स्थानों पर एक साथ वैक्सीनेशन होग,  इनमें से पांच स्थानों पर ड्राई रन किया जा चुका है 13 जनवरी को बाकी बचे 7 स्थानों पर ड्राई रन किया जाएगा।
जिला कलक्टर मेहता ने वैक्सीनेशन भंडारण की स्थिति और तैयारियों की जानकारी लेते हुए कहा कि जिला मुख्यालय पर एक ही स्थान पर भंडारण हो तथा आवश्यकता के अनुसार इसे अन्य केंद्रों पर भेजा जाए। उन्होंने बताया कि जिले में 10 लाख से अधिक वैक्सीन के भंडारण की व्यवस्था की गई है।
मेहता ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों को प्रथम चरण में वैक्सीन उपलब्ध करवाया जाएगा इसके लिए नोडल अधिकारी निजी चिकित्सालय और संस्था प्रधानों से स्वास्थ्य कर्मियों की सूची ले लें और सभी स्वास्थ्य कर्मी वैक्सीनेशन के लिए आवश्यक रूप से पंजीकृत हो यह सुनिश्चित करें।  मेहता ने कहा कि वैक्सीनेशन अत्यंत महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसके प्रबंधन को लेकर उच्च स्तर तक समीक्षा की जा रही है । प्रबंधन में कोई कमी ना रहे और संभाग होने के नाते बड़ी जिम्मेदारी मानते हुए संबंधित अधिकारी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर कर लंे।

बीकानेर में 16 जनवरी से प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन , जाने पूरी जानकारी prachina in article 1

बुधवार को राज्य स्तरीय स्टोर पर पहुंचेगी वैक्सीन
बैठक में सीएमएचओ डॉ सुकुमार शर्मा ने बताया कि बुधवार को वैक्सीन राज्य स्तरीय स्टोर तक पहुंचाई जाएगी। जयपुर, जोधपुर, उदयपुर में 3 राज्य स्तरीय स्टोर बनाए गए हैं। जहां से जिला स्तर तक वैक्सीन का परिवहन पूरे सुरक्षा बंदोबस्त के साथ किया जाएगा। जिला स्तर पर वैक्सीन प्राप्त होने के बाद पूरी सुरक्षा के साथ ब्लॉक सीएमओ द्वारा इसे उपखंड स्तर पर संधारित कोल्ड चैन तक भंडारण करवाया जाएगा और इसके पश्चात 16 जनवरी से वैक्सीन प्रारंभ होगा।
जिला कलक्टर ने कहा कि वैक्सीनेशन में लगे कार्मिक अनिवार्य रूप से वैक्सीन ड्यूटी पर ही तैनात रहें यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा, सीएमएचओ डॉ सुकुमार शर्मा, पीबीएम अधीक्षक डॉ परमेंद्र सिरोही  सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

COMMENTS