fbpx

वरिष्ठ नागरिकों की समस्याएं प्राथमिकता से सुनें एसडीएम-गौतम

वरिष्ठ नागरिकों की समस्याएं प्राथमिकता से सुनें एसडीएम-गौतम bikaner hulchul वरिष्ठ नागरिकों की समस्याएं प्राथमिकता से सुनें एसडीएम-गौतम 20200122 112609

बीकानेर,  वरिष्ठ नागरिक किसी भी प्रकार प्रताड़ना और अन्य समस्या के समाधान के लिए सीधे अपने क्षेत्र के उपखंड अधिकारी कार्यालय में पेश होकर अपनी समस्या बता सकते हैं, जिस पर उपखंड अधिकारी त्वरित करेगा। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने उपखंड अधिकारी स्तर पर गठित अधिकरणों को इस सम्बंध में विशेष रूप से कार्यवाही करने के लिए कहा है।
जिले में वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर ने उपखंड स्तर पर गठित अधिकारणों को गंभीरता से कार्य करते हुए ऐसे सभी प्रकरणों की प्राथमिकता से सुनवाई करते हुए सम्बंधित को त्वरित राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर ने बताया कि माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण तथा कल्याण अधिनियम, 2007 की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए यह कार्यवाही की गई है। अधिनियम के तहत जिला समाज कल्याण अधिकारी को मैंटेनस आॅफिसर बनाया गया है। जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि माता पिता भरण पोषण अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों में समय पर कार्रवाई कर पात्र नागरिकों को राहत पहुंचाएं एवं उन्हें भरण पोषण का अधिकार दिलाएं। आवेदन पत्रों का समय पर पंजीकरण कर समय सीमा में उसका निस्तारण करें।
गौतम ने बताया कि इस अधिनियम के तहत मजिस्ट्रेट स्तर पर अपीलीय प्राधिकरण भी गठित है। उपखंड अधिकारी के निर्णय के विरूद्ध वरिष्ठ नागरिक जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष अपील कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अधिनियम की धारा 23(1) के अनुसार कतिपय परिस्थितयों में सम्पत्ति के अन्तरण को शून्य घोषित करने के सम्बन्ध में समस्त उपखण्ड अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।

COMMENTS

WORDPRESS: 0