fbpx

शहर में रैली निकाली, स्वच्छता अभियान चलाया

शहर में रैली निकाली, स्वच्छता अभियान चलाया mr bika fb post

बीकानेर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती पर बुधवार को शहर में जगह-जगह कार्यक्रम हुए। विभिन्न संस्थाओं और संगठनों ने स्वच्छता अभियान चलाए, रैलियां निकाली और बापू के चित्रों पर श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन किया। केन्द्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों, कर्मचारियों और अधिकारियों ने बीछवाल व करणी औद्योगिक क्षेत्र को जोडऩे वाले मार्ग पर सफाई अभियान चलाया। चिल्ड्रन कॅरियर एकेडमी की ओर से पॉलीथिन मुक्त एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत विद्यार्थियों ने रैली निकाली।

शहर में रैली निकाली, स्वच्छता अभियान चलाया prachina in article 1

रैली को अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोडा ने रवाना किया। श्री सूरज बाल बाडी स्कूल के विद्यार्थियों ने गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित की। केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने इस अवसर पर बच्चों को स्वच्छता का महत्व बताया और प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के लिए प्रेरित किया। विद्याथर््िायों ने खुली नालियों व ठहरे हुए पानी में मच्छरों व लार्वा के खात्मे के लिए केरोसिन का छिड़काव किया।

रक्तदान शिविर
राजकीय महारानी सुदर्शना कन्या महाविद्यालय में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाया गया। इसमें १३७ यूनिट रक्त संग्रहीत किया गया। दिव्यांग सेवा संस्थान में मूक-बधिर व मंदबुद्धि बालक-बालिकाओं ने गली-मोहल्ले व मंदिर परिसर में सफाई की। हिन्दुस्तान स्काउट एण्ड गाइड्स राजस्थान राज्य जिला मुख्यालय के तत्वावधान में रैली निकाली गई।

प्लास्टिक का उपयोग नहीं
भारत विकास मोर्चा के जिलाध्यक्ष श्रीमोहन पुरोहित के नेतृत्व में महात्मा गांधी व लाल बहादुर के चित्रों पर पुष्प अर्पित किए गए। फ्रेण्ड्स ऑफ अर्थ ग्रुप सदस्यों ने पब्लिक पार्क व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया। जैसलमेर रोड स्थित मदरसा कासिमुल उलूम में राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, मो. सलीम राठौड़ व मनोज बंसल की ओर से प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को लेकर जागरूक किया गया।

बंगलानगर स्थित विद्या वाटिका स्कूल में निबंध प्रतियोगिता हुई। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय दक्षिण विस्तार पवनपुरी में सिंगल यूज प्लास्टिक, स्वच्छता, पर्यावरण रक्षा को लेकर विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। लायनेस क्लब अध्यक्ष बबीता जाजू, सुषमा राय, बबीता राठी, सुहानी शर्मा आदि ने विचार रखे।

बीकानेर. सेंटर फॉर गॉंधीयन स्टडीज: पीस एण्ड नॉन वाइलेन्स, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में कुलसचिव भंवरसिंह चारण की अध्यक्षता में गांधी-शास्त्री पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। राजकीय डूंगर कॉलेज में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में रामपुरिया कॉलेज, ज्ञान विधि, कीन कॉलेज, जैन पीजी कॉलेज, जैन कन्या, राजकीय विधि महाविद्यालय, बिन्नाणी कॉलेज सहित कुल बारह महाविद्यालय तथा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, राजूवास, स्वामी केशवानन्द कृषि विश्वविद्यालय सहित कुल तीन विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों ने रक्तदान किया।

ईसीबी में स्वच्छता अभियान और पौधरोपण किया गया। राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआइडीपी) की ओर से सुजानदेसर में निर्माणाधीन सीवेज शोधन सयंत्र पर पौधरोपण किया गया। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा मानव संसाधन विकास निदेशालय सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

प्लास्टिक ना बाबा ना
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर कार्यवाहक जिला एवं सेशन न्यायाधीश रामअवतार सोनी के निर्देशन में जिला न्यायालय परिसर में एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि प्रार्थना सभा में बीकानेर न्यायक्षेत्र के न्यायिक अधिकारियों एवं न्यायिक कर्मचारियों ने सिंगल यूज प्लास्टिक एवं थर्माकॉल से बनी सामग्री का उपयोग नहीं करने की शपथ ली। केन्द्रीय कारागृह में भी कार्यक्रम हुआ। सागर रोड स्थित केन्द्रीय विद्यालय में ५०० विद्यार्थियों और अभिभावकों को कपड़े के थैले वितरित किए गए।

प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नहीं करने का संकल्प दिलाया गया। नालंदा पब्लिक स्कूल में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। वेटरनरी विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों एवं स्टाफ ने स्वच्छता अभियान चलाया। वन राज. आरएण्डवी एनसीसी स्क्वाड्रन के 90 कैडेट्स ने वेटरनरी कॉलेज से घोड़ों पर जागरूकता रैली निकाली। वर्धमान महावीर खुला विवि के क्षेत्रीय केन्द्र में सर्वधर्म कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Zomato  शहर में रैली निकाली, स्वच्छता अभियान चलाया o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page