महावीर इंटरनेशनल ने लगाए स्काउट गाइड परिसर में 150 पौधे

 महावीर इंटरनेशनल ने लगाए स्काउट गाइड परिसर में 150 पौधे
बीकानेर, सागर गांव स्थित भारत स्काउट गाइड के परिसर मे महावीर इन्टरनेशनल संस्थान द्वारा 150 पौधे लगाये है। पौधे लगाने के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए महावीर इन्टरनेशनल बीकानेर केन्द्र के अध्यक्ष समाजसेवी वीर जयचंद लाल डागा द्वारा कहा गया कि जहां पेड़ पौधे होते हैं वहां खुशहाली और प्रसन्नता, सम्पन्नता के साथ अपने आप आ जाती है इसका मुख्य कारण जहां आम आदमी को पेड़ की ठंडी छांव से सुकूं मिलता है वहीं पेड़ों के वर्षा भी खूब होती है जिससे समृद्धी होती है। इस अवसर स्काउट गाइड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विमला डुकवाल ने सहयोगी संस्थान महावीर इंटरनेशनल के सभी अधिकारियों और सदस्यों के सेवा कार्यो की प्रंशसा करते हुए संस्थान अध्यक्ष डागा को आभार व्यक्त किया।
महावीर इन्टरनेशनल बीकानेर केन्द्र के डायरेक्टर वीर आनन्द आचार्य ने बताया कि परसिर क्षेत्र मे सौ से अधिक पौधे एक ही दिवस मे लगायें है जिनमे अशोक, नीम, खेजड़ी, बंकिन,  सहजन सहित विभिन्न किस्में शामिल की गई है। केन्द्र के द्वारा इन पौधों की स्थापना के लिये गहरे गड्डे खोद कर उनमे नई मिट्टी व वर्मीकम्पोस्ट खाद डाली गई है तथा नियमित पानी देने के लिये ड्रिप सिस्टम भी लगाया गया है।
केन्द्र के सचिव वीर डाॅ जेएस मेहता ने बताया कि 4 जुलाई को महावीरइन्टरनेशनल का स्थापत्य दिवस होने के उपलक्ष में यह राष्टव्यापी आयोजन किया गया है ।
इव अवसर पर वीर बच्छराज कोठारी, वीर नारायण चैपड़ा, वीर संतोष जैन, वीर राजेश जैन, वीर राजेश बावेजा,
वीर अंकित बांठिया, मोहम्मद जफ़र, अजीतमल खजांची, सुरेश गुप्ता,  प्रवीण जैन सहित स्काउट व गाइड के 30 से अधिक प्रशिक्षाणार्थि द्वारा मात्र 2 घंटे  में सारे पौधे लगा दिये।

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page