परोपकार की भावना से मानव सेवा को अपना ध्येय बनाएंः जलदाय मंत्री

परोपकार की भावना से मानव सेवा को अपना ध्येय बनाएंः जलदाय मंत्री  परोपकार की भावना से मानव सेवा को अपना ध्येय बनाएंः जलदाय मंत्री BD Kalla 1

जयपुर, 21 अक्टूबर। जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री डा. बी. डी. कल्ला ने कहा है कि परोपकार की भावना से मानव सेवा को अपना ध्येय बनाकर कार्य करने वाली संस्थाएं आज के समय की जरूरत है। इस भावना से कार्य करने वाली संस्थाएं संस्कृति की रक्षा करते हुए देश् और समाज के विकास में अपना सतत योगदान देती है।
डा. कल्ला जयपुर में सीकर रोड स्थित गोकुल गांव में नोहर नागरिक समिति के वार्षिक स्नेह मिलन और सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता की सेवा के उद्देश्य को मूल में रखते हुए लोकतांत्रिक रूप से सभी वर्गों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है।
जलदाय मंत्री ने कहा कि अपनी विद्या, शक्ति और सामर्थ्य का पूरा सदुपयोग दूसरों के भले के लिए करने वाली संस्थाए प्रगति के पथ पर अपनी अमिट छाप छोड़ती है। नोहर नागरिक समिति एक ऐसी ही अनूठी संस्था है, जिसने सेवाभाव से कार्य करने में कई आयाम स्थापित किए है।
डा. कल्ला ने कहा कि नोहर की धरती ने देश् और प्रदेश को कई प्रतिभाएं दी है। यहां के चिकित्सकों, लेखक और साहित्यकारों के साथ ही कई क्षेत्रों में अपने योगदान से लोगों ने नोहर को अलग पहचान प्रदान की है। उन्होंने कहा कि नोहर के लोग सेवाभावी होने के साथ पराई पीड़ा में पड़ने वाले और दयाभाव रखने वाले है। ऐसे लोग समाज के सच्चे सेवक होते हैं।
जलदाय मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि राजस्थानी भाषा और संस्कृति बहुत समृद्ध है। इसे आगे बढ़ाने भी नोहर के कई लेखकों और साहित्यकारों ने निरंतर अपना योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि राजस्थानी भाषा के गीत शास्त्रीय शैली से भी जुड़े हुए है। राजस्थानी गीतों के माध्यम से त्यौहारों का पता चलता है। राजस्थानी में ऋतुओं और महिनों के अलग-अलग गीत है। उन्होंने समिति को नोहर भवन बनाने की प्रक्रिया और स्वर्गीय गौरीशंकर जी बिहानी के सम्मान में डाक टिकट के लिए सहयोग का भरोसा दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री ओम नारायण बिहानी ने कहा की इस कार्यक्रम का मकसद नोहर नागरिकों के बीच आपसी मेलजोल और संवाद को बढ़ाना है। समिति के अध्यक्ष श्री एफसी जैन ने नोहर नागरिक समिति की तैयार की जा रही वेबसाइट के बारे में जानकारी दी। महासचिव सुशांत पारीक ने कहा कि समिति ने चिकित्सकों के सम्मान के साथ एक परंपरा शुरू की है। हर वर्ष होने वाले कार्यक्रम में जयपुर में रहने वाले विभिन्न क्षेत्रों वाले नागरिकों का उनकी सेवाओं के लिए विशेष सम्मान किया जाएगा।
कार्यक्रम में जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री ने नोहर नागरिक समिति की स्मारिका ‘आपणो नोहर‘ का भी विमोचन किया। कार्यक्रम में नोहर के विधायक अमित चाचाण का नागरिक अभिनंदन और 30 चिकित्सकों सहित अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले नोहर के विषिष्टजनों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में राजस्थान ओबीसी आयोग के सदस्य सचिव श्री हरि कुमार गोदारा, नोहर से जुड़े साहित्यकार एवं मीडियाकर्मियों सहित विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0