fbpx

शहर की सफाई व्यवस्था को बनाएं और अधिक प्रभावी

शहर की सफाई व्यवस्था को बनाएं और अधिक प्रभावी  शहर की सफाई व्यवस्था को बनाएं और अधिक प्रभावी WhatsApp Image 2021 09 27 at 4

शहर की सफाई व्यवस्था को बनाएं और अधिक प्रभावी mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने शहर की सफाई व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निगम आयुक्त इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें तथा आवश्यकता के अनुसार शहर के प्रमुख मार्गों का जायजा लिया जाए। आवारा पशुओं की धरपकड़ तथा प्रतिबंधित पॉलीथीन की रोकथाम के लिए सतत अभियान चलाने के साथ ही बरसात के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क दस अक्टूबर तक करने के लिए नगर विकास न्यास, नगर निगम और पीडब्ल्यूडी को संयुक्त कार्यवाही के लिए निर्देशित किया है।
जिला कलक्टर ने सोेमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बजट घोषणा क्रियान्वयन, संपर्क पोर्टल प्रकरणों के निस्तारण सहित विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध तरीके से किया जाए। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही करने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने दो अक्टूबर से शुरू होने वाले ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ के तहत किए जाने वाले कार्याें की समीक्षा की। अभियान से पहले प्री-कैम्प्स आयोजित करने तथा इनमें सभी विभागों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर कहा कि बरसात के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों का चिन्हीकरण करते हुए इनके पेचवर्क का संयुक्त अभियान चलाया जाए। जहां आमजन का आवगमन अधिक हो, वहां इसे प्राथमिकता दी जाए। नगर निगम अपने सभी संसाधनों का बेहतर उपयोग करते हुए शहर को साफ-सुथरा रखें। सभी स्ट्रीट लाइटें चालू रहें, इसके लिए प्रभावी कार्यवाही करने तथा नालों की साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री तथा मुख्य सचिव के दौरों के दौरान प्राप्त जन समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करते हुए इसकी सूचना उपलब्ध करवाने को कहा।
कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की तथा जिले में बनने वाले विभिन्न ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर से निपटने की सभी तैयारियां जिले में पूर्ण गंभीरता से की जाएं। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने संपर्क पोर्टल के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की तथा कहा कि कार्यालय स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग की व्यवस्था लागू हो। बेवजह लंबित प्रकरणों को गंभीरता से लिया जाएगा और संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरूण प्रकाश शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, जिला रसद अधिकारी (द्वितीय) भागूराम महला, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) सवीना बिश्नोई, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येन्द्र सिंह राठौड़ सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

शहर की सफाई व्यवस्था को बनाएं और अधिक प्रभावी prachina in article 1
Zomato  शहर की सफाई व्यवस्था को बनाएं और अधिक प्रभावी o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page