बीकानेरराजस्थान

जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित ,सड़क-स्ट्रीट लाइटों को लेकर हुई चर्चा

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने शहरी क्षेत्र की समस्त सड़कों के पेंचवर्क अतिशीघ्र करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में उन्होंने गुरुवार को नगर विकास न्यास, नगर निगम और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान सड़कों की स्थिति के अलावा सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था और बजट घोषणा क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा की। जिला कलक्टर ने कहा कि आगामी त्यौहारों के मद्देनजर शहर की समस्त सड़कें दुरस्त हों तथा स्ट्रीट लाइट्स की पुख्ता व्यवस्था हो, इसके लिए नगर विकास न्यास, नगर निगम और सार्वजनिक निर्माण विभाग समन्वय करते हुए त्वरित गति से कार्य करें।
मेहता ने कहा कि निगम और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी शहर का संयुक्त राउंड लें और अपने-अपने क्षेत्र में सड़कों की स्थिति देखते हुए तत्काल कार्यवाही करें। बजट घोषणा क्रियान्वयन सहित अन्य कार्यों के मद्देनजर यूटिलिटी शिफ्टिंग के लिए भी समन्वय रखें। उन्होंने कहा कि त्यौहारी सीजन के मद्देनजर कोई भी स्ट्रीट लाइट बंद नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए निगम और न्यास के अधिकारियों को समन्वित कार्यवाही के लिए निर्देशित किया तथा यदि कहीं रोडलाइट बंद है, तो उसे अगले दो दिन में चालू करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि पेयजल पाइपलाइन दुरूस्तीकरण अथवा अन्य किसी कार्य से यदि सड़कों में टूट-फूट होती है, तो इसे भी अविलम्ब दुरूस्त करवाएं। यदि ऐसा नहीं होगा तो भविष्य में संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने तीनों विभागों से संबंधित बजट घोषणाओं की समीक्षा की तथा इन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता से लेने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा, नगर निगम आयुक्त अभिषेक खन्ना, नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, न्यास अधीक्षण अभियंता राजीव गुप्ता,  पीएचईडी अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता डी पी सोनी, अधिशाषी अभियंता जे पी अरोड़ा, खनिज अभियंता राजेन्द्र बलारा सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

सड़कों के नवीनीकरण एवं जीर्णाेद्धार के लिए 7.50 करोड़ रुपये स्वीकृत
जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि शहर की विभिन्न सड़कों के नवीनीकरण एवं जीर्णोद्धार के लिए डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट के फंड से 7.50 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी की गई है। उन्होंने बताया कि जिला प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में डीएमएफटी की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में विभिन्न कार्य करवाने संबंधित अनुमोदन किया गया था। इस संबंध में बीकानरे पूर्व एवं पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों के लिए यह स्वीकृतियां जारी गई हैं। इसके अनुसार शहर की लगभग 37 किलोमीटर क्षेत्र में 36 सड़कों का नवीनीकरण अथवा जीर्णोद्धार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी द्वारा सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूर्ण करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार को नगर विकास न्यास द्वारा शहरी सड़कों के पेंचवर्क के लिए लगभग 1.25 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए थे। वही पीडब्ल्यूडी द्वारा बजट घोषणा की अनुपालना में सड़कों से संबंधित कार्य भी करवाए जा रहे हैं।

What's your reaction?