जयपुर में कल से दौड़ेगी मेट्रो ,ये रहेंगे नियम

जयपुर में कल से दौड़ेगी मेट्रो ,ये रहेंगे नियम  जयपुर में कल से दौड़ेगी मेट्रो ,ये रहेंगे नियम heading new 3 3

जयपुर: राजधानी जयपुर में शहर वासियों के लिए परकोटे में आखिरकार मेट्रो ट्रेन चलती देखने का सपना साकार होने जा रहा है. बुधवार को बड़ी चौपड़ से मानसरोवर तक जयपुर मेट्रो दौड़ेगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार दोपहर 12 बजे वीसी के जरिए बड़ी चौपड़ से से जयपुर मेट्रो ट्रेन फेज वन बी का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले सोमवार और मंगलवार मेट्रो को ट्रायल के रूप में चलाया जा रहा है.

जयपुर में कल से दौड़ेगी मेट्रो ,ये रहेंगे नियम prachina in article 1

जयपुर मेट्रो के 11 स्टेशन हो गए हैं. पहले मानसरोवर से चांदपोल तक 9 स्टेशन थे उसके बाद चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक दो नए स्टेशन बनाए गए हैं. बड़ी चौपड़ पर बनाए गए मेट्रो स्टेशन में यूं तो प्रवेश के लिए चार द्वार बनाए गए हैं, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए फिलहाल दो ही द्वार से प्रवेश दिया जाएगा. प्रवेश के बाद कोरोना संक्रमण से बचाव के एहतियाती उपाय किए जाएंगे.

मेट्रो में सफर करने वाले को टिकट या कॉइन नहीं दिया जाएगा बल्कि स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा. यात्री मोबाइल की तरह स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज करवा सकेंगे. पहली बार यात्रा करने वाले मेट्रो स्टेशन से ही स्मार्ट कार्ड खरीद सकेंगे. जयपुर मेट्रो की साइट पर जाकर ऑनलाइन भी स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर सकेंगे. बड़ी चौपड़ से मानसरोवर तक सफर के लिए यात्रियों को किराए के लिए ₹26 का भुगतान करना होगा.

COMMENTS