मेरा क्षेत्र-मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत मंत्री भाटी ने किया कोलायत क्षेत्र का दौरा

मेरा क्षेत्र-मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत मंत्री भाटी ने किया कोलायत क्षेत्र का दौरा  मेरा क्षेत्र-मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत मंत्री भाटी ने किया कोलायत क्षेत्र का दौरा IMG 20210605 WA0050

मेरा क्षेत्र-मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत मंत्री भाटी ने किया कोलायत क्षेत्र का दौरा mr bika fb post

बीकानेर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी अपने विधानसभा क्षेत्र श्रीकोलायत की विभिन्न ग्राम पंचायतों के दौरे पर रहे। मेरा क्षेत्र-मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत शनिवार को उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में पहुंचे और कोरोना संक्रमण के बारे में ग्राम स्तरीय निगरानी एवं सतर्कता समिति के सदस्यों से स्वास्थ्य सेवाओं में किस प्रकार से सुधार किया जाए, के बारे में जानकारी ली।
उच्च शिक्षा मंत्री ने बांगडसर, जागणवाला, ग्राम पंचायत 6/8एएम संतोषनगर, माणकासर, भलुरी, बिजेरी, दण्डकला व जग्गासर के उप स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण किया और यहां पर जन संवाद करते हुए आमजन के अभाव-अभियोग सुने। उन्होंने मौके पर जलप्रदाय परियोजनाओं, सड़क निर्माण, विद्यालयों में कक्षा-कक्ष स्वीकृत करवाने की घोषणाएं की। साथ ही उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र में मास्क, सेनेटाइजर, पल्स आक्सी मीटर आदि भेंट किए। उन्होंने उपस्थित ग्राम स्तरीय निगरानी एवं सतर्कता समिति के सदस्यों से संवाद करते हुए कहा कि प्रत्येक घर-गांव-ढाणी तक पहुंचकर महामारी से सजग और सतर्क रहना है।
पेयजल स्कीम की स्वीकृति प्रदान की-उच्च शिक्षा मंत्री ने 4 करोड़ 50 लाख रुपये की पेयजल स्कीम बनाकर बांगड़सर व आरडी-860 को जोड़कर घर घर पानी पहुंचाने की स्वीकृति प्रदान की। ग्रामीणों ने गांव में पेयजल की समस्या से अवगत करवाया जिस पर मंत्री भाटी ने मौजूद सहायक अभियन्ता जलदाय से बात कर ग्रामीणों को बताया कि सन्तोषनगर गांव में घर घर पानी पहुंचाने के लिए               98 लाख रुपये की पेयजल स्कीम की स्वीकृति प्रदान की। ग्राम पंचायत माणकासर में ग्रामीणों ने पेयजल किल्लत के बारे में अवगत करवाया जिस पर उन्होंने 2 करोड़ 15 लाख रुपये से घर घर पानी पहुंचाने की पेयजल स्कीम स्वीकृत करने की घोषणा की।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत भलुरी में घर घर पेयजल पहुचाने की स्कीम 3 करोड़ 08 लाख, ग्राम पंचायत बिजेरी व दंडकला में 01 करोड़ 01 लाख से घर घर पानी पहुचाने की स्कीम, ग्राम पंचायत जग्गासर में 02 करोड़ 42 लाख से घर घर पानी पहुचाने की स्कीम स्वीकृत हो चुकी है और इसकी प्रशासनिक तथा वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी है तथा टेंडर होने वाले है।
ग्रामीण सड़कों का निर्माण व नवीनीकरण होगा-ग्राम सन्तोषनगर से मोडिया फांटा तक 10 किलोमीटर सड़क के नवीनीकरण की ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने कहा कि अगले 06 माह में इसका नवीनीकरण करवा दिया जायेगा। बांगड़सर से आरडी-888 तक सड़क बनाने की ग्रामीणों ने मांग की जिस पर उन्होंने जल्द ही सड़क बनवाने हेतु आश्वस्त किया। इसके अलावा ग्राम पंचायत जागणवाला में ग्रामीणों ने संतोषनगर से मोडिया फांटा तक 10 किलोमीटर तक नवीन सड़क बनाने की मांग की, जिसे उन्होंने  अगले 6 माह में बनाने का आश्वासन दिया ।
इस दौरान राउमावि आरडी 860 में ग्रामीणों ने 5 अतिरिक्त कमरे बनाने की मांग की, जिस पर उन्होंने समसा से जल्द ही यह कार्य करवाने बात कही।
उप स्वास्थ्य केन्द्रों का होगा विकास-उप स्वास्थ्य केंद्र जागणवाला में ग्रामीणों ने मांग की कि यहां पर एक अतिरिक्त एएनएम लगाई जाए, जिस पर उन्होंने एक अतिरिक्त सीएचओ लगाने का आश्वासन दिया। ग्राम पंचायत सन्तोषनगर में ग्रामीणों ने उपस्वास्थ्य केंद्र खोलने की मांग और राउप्रावि को रामावि में क्रमोन्नत करने की मांग की जिसे मंत्री भाटी ने जल्द से जल्द ये कार्य करवाने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने उपस्वास्थ्य केंद्र माणकासर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत करने की मांग की, पर उन्होंने आने वाले बजट सत्र में यह कार्य करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने बांगडसर में विधायक निधि कोष से 10 लाख रुपये से लेबर रूम बनाने की घोषणा की।
माणकासर में विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण और उनके रख रखाव की शपथ दिलवाई- इससे पहले विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि दुनिया भर में हो रहे वनों के विनाश से पृथ्वी के पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव के साथ ही पर्यावरण असंतुलन तथा बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए वनों को सुरक्षित व संरक्षित रखना आवश्यक है। इसके लिए हम सबको मिलकर स्वयं वृक्षारोपण कर इकोसिस्टम रेस्टोरेशन की मुहिम को आमजन तक पहुंचाना है। उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बांगड़सर व माणकासर में पौधारोपण कर उपस्थित जनप्रतिनिधियों, आमजन और विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे वृक्षारोपण की मुहिम को जारी रखते हुए इस धरा को हरा-भरा बनाने तथा पर्यावरण को सुरक्षित व संरक्षित रखने में अपना अहम फर्ज अदा करें। उन्होंने अपने दौरे के दौरान सभी 8 ग्राम पंचायत में पौधरोपण किया।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी जयपााल सिंह,तहसीलदार बाबूलाल रेगर, बी सी एम ओ,डाॅ. अनिल कुमार वर्मा,  अधिशाषी अभियन्ता जलदाय, सहायक अभियन्ता पी डब्ल्यू डी, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, गणपतराम खीचड़, गणपतराम सीगड़ पूर्व सरपंच, जयशुख राम सरपंच मानकासर, शौकत अली सरपंच बिजेरी, ओमप्रकाश खीचड़ पंचायत समिति सदस्य, बेनीदान सरपंच सन्तोषनगर, करनाराम सरपंच बांगड़सर, छैलू सिंह उप सरपंच भलुरी मौजूद रहे।

मेरा क्षेत्र-मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत मंत्री भाटी ने किया कोलायत क्षेत्र का दौरा prachina in article 1
Zomato  मेरा क्षेत्र-मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत मंत्री भाटी ने किया कोलायत क्षेत्र का दौरा o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page