फिर तेज हुई मॉनसून की गतिविधियां, 12 जिलों में बारिश के आसार, अलर्ट जारी

फिर तेज हुई मॉनसून की गतिविधियां, 12 जिलों में बारिश के आसार, अलर्ट जारी  फिर तेज हुई मॉनसून की गतिविधियां, 12 जिलों में बारिश के आसार, अलर्ट जारी wether mews

जयपुर. प्रदेश में मॉनसून की गतिविधियां एक बार फिर से तेज हो गई हैं. मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश  के आसार जताये हैं. मौसम विभाग ने इसके लिये 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं दो जिलों के येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज अन्य इलाकों के साथ पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश होने की संभावनायें जताई गई हैं.

फिर तेज हुई मॉनसून की गतिविधियां, 12 जिलों में बारिश के आसार, अलर्ट जारी prachina in article 1

मौसम विभाग के अनुसार सभी मौसमी परिस्थितियां अनुकूल होने के कारण प्रदेश में एक बार फिर से मॉनसून की गतिविधियों में तेजी आयेगी. इसके कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. इनमें से कुछ जिलों में भारी तो कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश भी हो सकती है. इसलिए एक दर्जन जिलों के लिये ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इन 10 जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार आज अजमेर, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, राजसमंद और टोंक जिलों में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश के आसार हैं. इनमें से कुछ एक स्थानों पर भारी से भारी बारिश भी हो सकती है. ऑरेंज अलर्ट के तहत 64 मिलीमीटर से 115 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के पाली और नागौर जिले में बारिश की चेतावनी देते हुए वहां के लिये येलो अलर्ट जारी किया है.

सिस्टम एक्टिव होने से सक्रिय हुआ मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ और उससे सटे मध्यप्रदेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मॉनसून की ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति में है. इसके चलते प्रदेश में 31 अगस्त तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है.

COMMENTS