fbpx

इस दिन से फिर सक्रिय हो सकता है राजस्थान में मानसून ,होगी अच्छी बारिश

इस दिन से फिर सक्रिय हो सकता है राजस्थान में मानसून ,होगी अच्छी बारिश  इस दिन से फिर सक्रिय हो सकता है राजस्थान में मानसून ,होगी अच्छी बारिश wether no

इस दिन से फिर सक्रिय हो सकता है राजस्थान में मानसून ,होगी अच्छी बारिश mr bika fb post

जयपुर। भीषण गर्मी से जूझते प्रदेश के लिए एक राहत की खबर। दो सप्ताह से रुठा मानसून अब एक बार फिर से प्रदेश का रुख करने वाला है। हालांकि, अभी 4-5 दिन का और इंतजार करने पड़ेगा मगर यह प्रतीक्षा व्यर्थ नहीं जाएगी। मानसून भले ही देर से आएगा मगर प्रदेश खासकर पूर्वी राजस्थान में। जुलाई के पहले सप्ताह में शुष्क रहने के बाद आखिरी बीस दिनों में मानसून जमकर बरसेगा।

इस दिन से फिर सक्रिय हो सकता है राजस्थान में मानसून ,होगी अच्छी बारिश prachina in article 1

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक ने बताया कि मानसूनी हवाएं प्रदेश का एक बार फिर रुख करेंगी। शुक्रवार को भी अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, पिलानी सहित कई अन्य स्थानों मेघगर्जन व बारिश हुई है। हालांकि अभी दो-तीन दिन गर्मी और पड़ेगी। इसके बाद 6-7 जुलाई से हवाओं के रुख में परिवर्तन होगा। पूर्वी हवाएं नमी लेकर आएंगी। इन हवाओं से 7-8 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होना शुरू हो जाएगी। 9-10 जुलाई के बाद मानसून पूर्वी राजस्थान में सक्रिय हो सकता है। वहीं 10 के बाद अच्छी बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में 11-12 जुलाई से मानसून सक्रिय होगा।

पूर्वी राजस्थान में होगी सामान्य बारिश

भारतीय मौसम विभाग, नई दिल्ली के अनुसार जुलाई महीने में पूर्वी राजस्थान में सामान्य या सामान्य से अच्छी बारिश होगी। जबकि जुलाई के शुरुआती दस दिन सूखे ही बीतेंगे, ऐसे में अगले बीस दिन अच्छी बारिश के संकेत हैं। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों सामान्य से कम बारिश होगी। प्रदेश में सामान्य तौर पर जुलाई के महीने में 153.6 मिमी बारिश होती है। जबकि पूर्वी राजस्थान में 218.9 मिमी व पश्चिमी में 101.7 मिमी बारिश होती है।

Zomato  इस दिन से फिर सक्रिय हो सकता है राजस्थान में मानसून ,होगी अच्छी बारिश o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page