पूरे प्रदेश में सक्रिय हो रहा है मानसून , इन जिलों में आज हो सकती है बारिश

पूरे प्रदेश में सक्रिय हो रहा है मानसून , इन जिलों में आज हो सकती है बारिश bikaner hulchul पूरे प्रदेश में सक्रिय हो रहा है मानसून , इन जिलों में आज हो सकती है बारिश weather news 11

जयपुर. राजस्थान  में झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग ने दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में रविवार को मूसलाधार बारिश की संभावनाएं जताई हैं. खास तौर पर दक्षिण राजस्थान  के कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना हैं. साथ ही पश्चिमी राजस्थान में भी अच्छी बारिश हो सकती है. जानकारी के मुताबिक, मौसम विभाग ने आज दक्षिण राजस्थान के 6 जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में एक-दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार, चित्तौड़गढ़ , राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

bikaner hulchul पूरे प्रदेश में सक्रिय हो रहा है मानसून , इन जिलों में आज हो सकती है बारिश prachina in article 1

11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट 
मौसम विभाग ने 11 जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, टोंक, जयपुर, बूंदी, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बाड़मेर, पाली, जालौर, जोधपुर और जैसलमेर और आस पास के लिए  जिलों में  अलर्ट जारी किया गया है.

भारी बारिश के क्या कारण है
दरअसल, उत्तरी पश्चिमी मध्य प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्र में अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण सतह से साढ़े 7 किलोमीटर ऊपर तक विस्तारित है और ऊंचाई के साथ दक्षिण- पश्चिम की ओर झुका हुआ है. इसके अगले कुछ घंटों में पश्चिम दिशा की ओर राजस्थान की तरफ बढ़ने की संभावना है. इसलिए मौसम विभाग में प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

 

COMMENTS