राजस्थान में आगामी 3-4 दिनों में प्रवेश करेगा मानसून, 28 जून से इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

2 Min Read

जयपुर: राजस्थान में भीषण गर्मी से लोगों को जल्द ही राहत मिलने की संभावना है. मंगलवार से पूर्वी राजस्थान में मेघ बरसने के साथ ही बादलों की आवाजाही (rain forecast) होना शुरू होगी. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार कि राजस्थान के पूर्वी भाग कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में आगामी 3-4 दिनों में मानसून के प्रवेश करने से संभाग के इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी दिनों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं प्रभावी होने से मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 3-4 दिनों में मानसून के प्रवेश करने की प्रबल संभावना है.

28 जून से पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना: 

उन्होंने बताया कि 28 जून से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 28-29-30 जून के दौरान दक्षिण पूर्वी भागों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी होने की संभावना है.

पश्चिमी राजस्थान के जिलों में भी 29 जून से बारिश की संभावना:
वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी 29 जून से कहीं-कहीं बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि मानसून के आगे बढ़ने के क्रम में आकाशीय बिजली गिरने/वज्रपात की आशंका बनी रहेगी.

Share This Article