इन राज्यों में लौटेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश

इन राज्यों में लौटेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश  इन राज्यों में लौटेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश g j

सितंबर के महीने में मौसम के कई रूप देखने को मिले। जहां कई इलाकों में जमकर बारिश  हुई वहीं, कुछ इलाके सूखे रहें। इसके अलावा सितंबर महीने में गर्मी का सितम भी देखने को मिला। मौसम विभाग के मुताबिक, 30 सितंबर को मानसून दिल्ली  समेत कई राज्यों से विदा हो जाएगा। इस साल दिल्ली में बारिश सामान्य से 11 फीसदी कम दर्ज की गई है। हालांकि, मौसम विभाग ने कई जगहों पर बारिश की चेतावनी जारी की है।

इन राज्यों में लौटेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश prachina in article 1

निजी मौसम एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान से एक अक्टूबर से मॉनसून की वापसी हो सकती है। इसके मुताबिक, उत्तर भारत के बड़े हिस्से से सात अक्टूबर तक मॉनसून की वापसी की पूरी संभावनाएं हैं। आपको बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा है कि राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में बारिश की संभावनाएं है।

यहां बारिश की उम्मीद –  स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान तटीय ओडिशा, आंध्र प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश जारी रह सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, केरल, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर भारत और केरल में भी हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बौछारें गिरने का अनुमान है। दक्षिणी छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों और दक्षिणी राजस्थान के साथ-साथ जम्मू कश्मीर उत्तरी भागों में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की उम्मीद है।

 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मानसून की Withdrawal लाइन इस समय अमृतसर, बठिंडा, हनुमानगढ़, बिकानेर और जैसलमेर से हो कर गुजर रही है।

COMMENTS