बीकानेर में कोविड वैक्सीन की अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा डोज लगाई गई , रविवार को नहीं लगेंगे टीके

बीकानेर में कोविड वैक्सीन की अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा डोज लगाई गई , रविवार को नहीं लगेंगे टीके  बीकानेर में कोविड वैक्सीन की अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा डोज लगाई गई , रविवार को नहीं लगेंगे टीके WhatsApp Image 2021 03 20 at 13

बीकानेर में कोविड वैक्सीन की अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा डोज लगाई गई , रविवार को नहीं लगेंगे टीके mr bika fb post

बीकानेर। कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन डेटा अनुसार जिले में कोविड वैक्सीन की आदिनांक डेढ़ लाख से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी है। ये आंकड़ा बीकानेर में टीकाकरण के तेजी से बढ़े ग्राफ को स्पष्ट करता है। शनिवार को जिले में शहर से लेकर गांव तक 104 केंद्रों पर 10,460 लाभार्थी वैक्सीन लगवाने पहुंचे। जिला कलेक्टर नमित मेहता दिन भर एक-एक उपखण्ड से अपडेट लेते रहे। उपखण्ड से लेकर ग्राम स्तर के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड वैक्सीनेशन व कोरोना प्रोटोकॉल की पालना के लिए गली-बाजारों में पैदल मार्च करते नजर आए। सभी अधिकारीयों ने जमीनी स्तर पर आई.ई.सी. यानिकी प्रचार-प्रसार तंत्र को मजबूती प्रदान की है जिसके परिणामस्वरुप जिले में टीकाकरण के प्रति रुझान बढ़ गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि 104 केंद्रों पर 10,114 व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज व 346 ने दूसरी डोज लगवाई। 60 वर्ष या अधिक आयु के 5,863 बुजुर्ग टीके लगवाने पहुंचे जबकि 45 से 59 वर्ष आयु के विभिन्न रोगों से ग्रसित 3,913 लाभार्थियों को भी पहली डोज दी गई। सामानांतर रूप से अभियान चलाते हुए 53 स्वास्थ्य कर्मियों को पहली डोज व 119 को दूसरी डोज दी गई। इसी प्रकार शेष रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स में 285 को पहली व 227 व्यक्तियों को दूसरी डोज दी गई। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की 1,068 व कोवेक्सीन की 5 वाइल उपयोग में ली गई। किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव या साइड इफेक्ट सामने नहीं आए। 101 सरकारी तथा 3 निजी अस्पतालों पर टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। सीएचसी नोखा के उप केंद्र रोड़ा, पीएचसी ऊपनी के उपकेन्द्र बापेऊ व सीएचसी कोलायत के उपकेन्द्र गुड़ा ने 150 के लक्ष्य के विरुद्ध क्रमशः 330, 300 व 281 का टीकाकरण करते हुए रैंकिंग में पहले 3 पायदान पर कब्जा किया। उन्होंने बताया कि रविवार को कोविड टीकाकरण को विश्राम दिया गया है। अगले सत्र सोमवार से शुरू होंगे।

बीकानेर में कोविड वैक्सीन की अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा डोज लगाई गई , रविवार को नहीं लगेंगे टीके prachina in article 1

COMMENTS