‘‘मेरा पौधा मेरा परिवार‘‘ रामपुरिया महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने दिखाई पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता

 ‘‘मेरा पौधा मेरा परिवार‘‘ रामपुरिया महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने दिखाई पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता

बीकानेर । महाविद्यालय की रासेयो की दोनों इकाईयों के द्वारा आज महाविद्यालय परिसर में ‘‘मेरा पौधा मेरा परिवार‘‘ अभियान की शुरूआत की। स्वयंसेवकों ने रासेयो प्रभारी डाॅ. रीतेष व्यास, कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. बालमुकुन्द व्यास और डाॅ. शराफत अली के नेतृत्व में विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया तथा साथ ही उन्होंने प्रत्येक पौधे की व्यक्तिगत रूप से देखभाल करने की भी शपथ ली। स्वयंसेवकों ने संकल्प लिया कि वे पूरे तीन वर्ष तक इन पौधों की देखभाल अवष्य करेंगे।

इससे पूर्व महाविद्यालय प्राचार्य डाॅ. अनन्त जोषी ने स्वयंसेवकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण हेतु रासेयो स्वयंसेवकों द्वारा किया जा रहा यह प्रयास निष्चित रूप से सराहनीय है और आम जनता के लिए प्रेरणा देने वाला कार्य है। डाॅ. जोषी ने स्वयंसेवकों को कहा कि वर्तमान समय की आवष्यकता है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवनकाल में कम से कम एक पेड़ लगाए तथा साथ ही उसकी देखभाल करने की जिम्मेवारी का भी निर्वाह करे तभी इस प्रकार के कार्यक्रम के किए जाने की उपादेयता होगी।

रासेयो प्रभारी डाॅ. रीतेष व्यास ने सभी स्वयंसेवकों को कहा कि पूरे वर्ष भर मेरा पौधा मेरा परिवार कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है जिसमें सभी स्वयंसेवकों को बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना है तथा सभी लगाए गए पौधों की देखभाल भी करनी है। जिसमें महाविद्यालय के विधि प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष, तृतीय वर्ष, एलएल.एम प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष, डि.सी.एल. व डी.एल.एल. के विधार्थियों ने संकल्प लिया है कि वे महाविद्यालय परिसर एवं महाविद्यालय द्वारा गोद लिये गांव में जाकर पौधे लगाकर उनकी देखरेख करेंगे । कार्यक्रम के अन्त में रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. बालमुकुन्द व्यास ने आकिब खान, राहुल चायल, राहुल सिंह, साहिल, मदन, सुनील सोनी, युवराज रांकावत, धनपाल सिंह, आदित्य, तोशीता, तेजस्विनी रांकावत, वंशिका यादव एंव अन्य सभी स्वयंसेवकों तथा स्टाफ सदस्यों का आभार जताया।

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page