सीमा पर नहीं रुक रहीं नापाक हरकतें, पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा बार सीजफायर उल्लंघन

सीमा पर नहीं रुक रहीं नापाक हरकतें, पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा बार सीजफायर उल्लंघन india सीमा पर नहीं रुक रहीं नापाक हरकतें, पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा बार सीजफायर उल्लंघन 04 10 2019 ceasefire violation 19638581 1

जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा(एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम(सीजफायर) उल्लंघन की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। एक नए आंकड़े के मुताबिक इस साल के पहले नौ महीनों में पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा सीजफायर उल्लंघन किया गया है। यह आंकड़ा पिछले 5 सालों का सबसे उच्च स्तर है। यह बता रहा है कि पाकिस्तान किस कदर सीमापार से गोलीबारी कर रहा है।

india सीमा पर नहीं रुक रहीं नापाक हरकतें, पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा बार सीजफायर उल्लंघन prachina in article 1

भारतीय सेना द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान ने 2 अक्टूबर तक 2225 बार जम्मू-कश्मीर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, जिसका मतलह कि इस अवधि के दौरान उसने औसतन हर दिन आठ बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।इसकी तुलना में 2018 के दौरान पाकिस्तान की ओर से 1629 बार सीजफायर उल्लंघन किया गया था।

एक रक्षा अधिकारी ने कहा, ‘पाकिस्तान ने इस साल फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद संघर्ष विराम उल्लंघन बढ़ा दिया था और बाद में जम्मू-कश्मीर में विशेष दर्जा वापस ले लिया गया था।’अधिकारी ने कहा कि संघर्ष विराम उल्लंघन बढ़ना पाकिस्तान द्वारा जम्मू और कश्मीर में आतंकवादियों को कवर करने की कोशिशों से जुड़ी है।

india सीमा पर नहीं रुक रहीं नापाक हरकतें, पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा बार सीजफायर उल्लंघन ad for in article 1

COMMENTS