बीकानेर

कोरोना पर नई गाइडलाइन: राजस्थान में शादियों में मेहमानों की संख्या बढ़ाई

राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को कोरोना की संशोधित गाइडलाइन (rajasthan covid guidelines) जारी की है। नई गाइडलाइन्स में गहलोत सरकार (ashok gehlot sarakar) ने रात्रि कालीन कर्फ्यू (night curfew rajasthan) को समाप्त कर दिया है। वहीं सभी धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति भी दी गई है। साथ ही फूल,मालाएं, प्रसाद पूजन सामग्री और चादर चढ़ाने की भी अनुमति दी गई है। सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक और धार्मिक कार्य आयोजन में 250 लोगों के शामिल होने की अनुमति, ऐसे आयोजनों से पहले DOIT के पोर्टल पर या 181 हेल्पलाइन पर सूचना देना अनिवार्य किया गया है।  नाइट कर्फ्यू खत्म होने से अब लोगों को रात भर आवाजाही की छूट रहेगी। सके साथ ही समस्त धार्मिक स्थलों को उनके समयानुसार श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोलने की भी अनुमति दी गई है. इस दौरान फूल-माला, प्रसाद, चादर व अन्य पूजा सामग्री ले जाना अनुमत होगा.

समाराहों में जाने वालों के लिए वैक्सीनेशन की शर्त
हर तरह के समारोह या सार्वजनिक आयोजन के लिए वैक्सीन की डबल डोज वाले लोग ही शामिल हो सकेंगे। प्रशासन इसकी मॉनिटरिंग करेगा। हर समारोह की पहले अनुमति लेनी होगी।

पाबंदियों में छूट का हर सप्ताह रिव्यू
सरकार कोरोना की तीसरी लहर में हर सप्ताह पाबंदियों की गाइडलाइन का रिव्यू कर रही है। पिछले सवा महीने में हर सप्ताह सरकार गाइडलाइ जारी कर रही है। आगे भी पाबंदियों में सरकार और छूट दे सकती है।

नई गाइडलाइन के अनुसार जिला कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट कोविड उपयुक्त व्यवहार की अनुपालना कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे और इस कार्य में सहयोग हेतुए पुलिस विभाग के कार्मिकों के साथ होमगार्डस की तैनाती की जाकर उक्त आयोजन में कोविड उपयुक्त व्यवहार की अनुपालना की निगरानी सुनिश्चित की जाएगी.

 

What's your reaction?