नई तकनीक : अब 20 मिनट में पता चल जाएगा पॉजिटिव है या नहीं

नई तकनीक : अब 20 मिनट में पता चल जाएगा पॉजिटिव है या नहीं  नई तकनीक : अब 20 मिनट में पता चल जाएगा पॉजिटिव है या नहीं bikaner new tecniik

नई तकनीक : अब 20 मिनट में पता चल जाएगा पॉजिटिव है या नहीं mr bika fb post

बीकानेर। बीकानेर में जल्द ही संदिग्ध कोविड-19 रोगियों की पहचान हेतु रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू होगा। टेस्ट किट द्वारा 15-30 मिनट में पता चल जाएगा कि व्यक्ति में एंटीजन मौजूद हैं या नहीं। इसे लेकर मंगलवार को स्वास्थ्य भवन सभागार में शहरी क्षेत्र के लैब तकनीशियनो को प्रशिक्षण दिया गया। 2 दिन चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में बुधवार को विडियो कांफ्रेंस द्वारा समस्त ग्रामीण एलटी, नर्सिंग स्टाफ, सीएचओ व अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित कर दिया जाएगा।

नई तकनीक : अब 20 मिनट में पता चल जाएगा पॉजिटिव है या नहीं prachina in article 1

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि रैपिड एंटीजन टेस्ट में नाक से स्वैब लेकर किट से जांच की जाती है जिससे 15-30 मिनट में ही रिजल्ट आ जाता है। अगर टेस्ट पॉजिटिव है तो इसकी विश्वसनीयता लगभग 100 प्रतिशत है। कोविड-19 महामारी के प्रभावी नियंत्रण एवं प्रबंधन के उद्देश्य से रैपिड टेस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रमेश गुप्ता ने किए जाने वाले टेस्ट की बारीकियों के बारे में जानकारी दी।
प्रशिक्षक एपिडेमोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़, डॉ पुष्पेंद्र सिंह, डॉ अमित गोठवाल, वरिष्ठ लैब टेक्नीशियन प्रवीण ठाकुर, रिडमल राम विश्नोई, राजेश मोदी, अनुपम पारीक ने किट के उपयोग की तकनीकी जानकारी दी। डाटा मैनेजर प्रदीप चैहान, कण्ट्रोल रूम के विजय सिंह ने प्रशिक्षणार्थियों को पीपीटी, वीडियो फिल्म के माध्यम से उक्त प्रशिक्षण का सफल संचालन हेतु सहयोग प्रदान किया। जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुशील कुमार ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Zomato  नई तकनीक : अब 20 मिनट में पता चल जाएगा पॉजिटिव है या नहीं o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page