कोरोना मरीजों के लिए राहत की खबर, रिकवरी को लेकर आई खबर

कोरोना मरीजों के लिए राहत की खबर, रिकवरी को लेकर आई खबर  कोरोना मरीजों के लिए राहत की खबर, रिकवरी को लेकर आई खबर recovry

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस संक्रमण  की स्थिति दिनोंदिन भयानक रूप लेती जा रही है. भारत समेत अन्‍य देशों में कोरोना वायरस संक्रमण  के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हो रही है. हालांकि, बड़ी संख्‍या उन लोगों की भी है, जो कोरोना को मात दे रहे हैं और अस्‍पताल से ठीक होकर घर पहुंच रहे हैं. पहले ये यह दावा किया जा रहा था कि कोरोना संक्रमण के कारण लोगों के फेफड़े खराब हो जाते हैं. बीमारी से ठीक होने के बाद भी फेफड़े ठीक से काम नहीं करते. अब एक नए रिसर्च में ऐसे लोगों के लिए राहत की खबर है, जो कोरोना से जूझ चुके हैं.
कोरोना मरीजों के लिए राहत की खबर, रिकवरी को लेकर आई खबर prachina in article 1

रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित होने वाले लोगों के फेफड़े बीमारी के बाद धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं. यह रिसर्च ऑस्ट्रिया के रिसर्चर्स ने अप्रैल और जून के बीच किया है. इसमें उन्‍होंने कोविड 19 से ठीक होने के बाद 82 लोगों को शामिल किया गया है. इसमें ठीक होने के 6 हफ्ते, 12 हफ्ते और 24 हफ्तों के बाद फेफड़ों पर पड़ने वाले असर को देखा गया.

रिसर्च के अनुसार कोरोना वायरस से ठीक होकर अस्‍पताल से छुट्टी पाए लोगों के फेफड़ों के सीटी स्‍कैन किए गए. कुछ लोगों के फेफड़े के सीटी स्‍कैन 6 हफ्ते बाद और कुछ के 12 हफ्ते बाद किए गए. इसमें पाया गया कि औसत रूप से कोविड 19 से खराब हुए फेफड़े ठीक होने लगे. इन लोगों के फेफड़ों की स्थि‍ति में काफी सुधार देखने को मिला.

कोविड 19 से ठीक होकर अस्‍पताल से घर लौटने वाले मरीजों के फेफड़ों में हुआ सुधार

रिसर्च में पाया गया कि कोविड 19 से ठीक होकर अस्‍पताल से घर लौटने के 6 हफ्तों बाद 88 फीसदी लोगों के फेफड़ों में भारी नुकसान दर्ज किया. इसके बाद 12 हफ्ते में लोगों का यह आंकड़ा 56 फीसदी रह गया. यानी फेफड़ों की स्थिति में सुधार देखने को मिला है.

COMMENTS